पीएम मोदी 10 अगस्त 2021 मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उत्तर प्रदेश के महोबा जिले में नए LPG कनेक्शन सौंपकर उज्ज्वला 2.0 योजना को लॉन्च करेंगे. केंद्र सरकार ने पीएम उज्जवला योजना की शुरुआत साल 2016 में की थी. उस समय सरकार ने देश की 5 करोड़ बीपीएल महिलाओं को फ्री LPG Gas connection देने का लक्ष्य रखा था.

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 की शुरुआत मंगलवार को की जाएगी. इस बार इस योजना में सरकार फ्री एलपीजी कनेक्शन के साथ-साथ भरा हुआ सिलेंडर भी फ्री में देगी. इसके साथ ही कम कागजी कार्रवाई में आपको ये कनेक्शन मिल जाएगा.

नहीं देना होगा पते का प्रमाण

पत्र खास बात यह है कि इस बार आपको इस योजना का लाभ लेने के लिए राशन कार्ड या फिर कोई भी पते का प्रमाण पत्र देने की जरूरत नहीं है आपको सिर्फ सेल्फ डिक्लेरेशन देना होगा, जिसके जरिए आपको इस सुविधा का फायदा मिल जाएगा.

इस योजना के फायदे

  • उज्ज्वला 2.0 के तहत लाभार्थियों को मुक्त एलपीजी कनेक्शन मिलेगा.
  • इसके साथ-साथ पहला रिफिल और हॉटप्लेट निःशुल्क प्रदान किया जाएगा.
  • न्यूनतम कागजी कार्रवाई की जरूरत होगी.
  • उज्ज्वला 2.0 में प्रवासियों को राशन कार्ड या निवास प्रमाण-पत्र जमा करने की जरूरत नहीं होगी.

बजट में किया था ऐलान

आपको बता दें फिस्कल ईयर 2021-22 में यूनियन बजट में 1 करोड़ नए लाभार्थियों के लिए योजना का विस्तार करने की घोषणा की गई थी. बजट में कहा गया था कि 1 करोड़ से अधिक और लाभार्थियों को कवर करने के लिए उज्ज्वला योजना का विस्तार किया जाएगा.

गांव-गांव तक योजना का किया विस्तार

उज्जवला योजना 1.0 के तहत सरकार ने करीब 5 करोड़ महिलाओं को गैस कनेक्शन की सुविधा दी. इसके साथ ही इस योजना को गांव-गांव तक पहुंचाया, जिससे चूल्हे पर खाना न बनाना पड़े. बाद में इस योजना की सफलता को देखते हुए सरकार ने साथ ही लक्ष्य को संशोधित कर 8 करोड़ LPG कनेक्शन कर दिया गया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here