https://www.instagram.com/p/CRDScrYl7ZL/?utm_medium=copy_link

भारत में भले ही कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर थम गई हो और हालात सामान्य हो गए हो लेकिन कोरोना वायरस के डेल्टा वैरिएंट अब दुनिया के दूसरे देशों में कहर बरपा रहा है। हाल ही फिल्म अभिनेत्री करीना कपूर ने सोशल मीडिया पर एक ऐसा वीडियो शेयर किया है, जिसमें बताया गया है कि फिलहाल इंडोनेशिया को कोरोना वायरस का डेल्टा वैरिएंट बेहद घातक हो गया है और इस कारण से कई लोगों की मौत हो रही है। वीडियो में दिखाया गया है कि कब्रिस्तान में सैकड़ों कब्रें खोदी जा रही है और कब्रिस्तान में इतनी ज्यााद एंबुलेंस पहुंच रही है कि चक्काजाम जैसी स्थिति पैदा हो गई है।

ऑक्सीजन की कमी से घरों में दम तोड़ रहे मरीज

इंडोनेशिया में कोरोना वायरस संक्रमण की विनाशकारी लहर ने देश में ऑक्सीजन का संकट पैदा कर दिया है और वहां की सरकार सिंगापुर और चीन समेत अन्य देशों से आपूर्तियों की गुहार लगा रही है। महज दो महीने पहले तक, दक्षिणपूर्वी एशियाई देश ऑक्सीजन के संकट से जूझ रहे भारत के लिए हजारों टैंकर देकर उसकी मदद कर रहा था। इंडोनेशिया में हालात लगातार खराब होते जा रहे हैं। अस्पतालों में जगह नहीं बची है, जहां बीमारों के घर में या आपताकालीन देखभाल मिलने के इंतजार में दम तोड़ने के मामले बढ़ते जा रहे हैं।

इंडोनेशिया की वैश्विक महामारी कार्रवाई के प्रभारी मंत्री लुहुत बिन्साप पंडजैतन ने बताया कि शुक्रवार को सिंगापुर से 1,000 से अधिक ऑक्सीजन सिलेंडरों, सांद्रकों,वेंटिलेटरों और अन्य स्वास्थ्य उपकरणों की खेप देश पहुंची। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया से भी 1,000 वेंटिलेटर यहां पहुंचे। पंडजैतन ने कहा कि दान में मिली इन आपूर्तियों के अलावा, इंडोनेशिया पड़ोस के सिंगापुर से 36,000 टन ऑक्सीजन और ऑक्सीजन उत्पन्न करने वाले 10,000 सांद्रक खरीदने की योजना बना रहा है।

अमेरिका और UAE ने बढ़ाया मदद का हाथ

उन्होंने कहा कि वह चीन और संभावित ऑक्सीजन स्रोतों के संपर्क में हैं। अमेरिका और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने भी मदद की पेशकश की है। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा, ‘हम कोविड के मामले बढ़ने के साथ मुश्किल हालातों में घिरे इंडोनेशिया की स्थिति को समझते हैं।’ उन्होंने कहा कि टीके भेजने के अलावा, अमेरिका व्यापक कोविड-19 राहत प्रयासों में इंडोनेशिया को दी जाने वाली मदद बढ़ाने के लिए काम कर रहे हैं।

कुल मिलाकर, दुनिया के चौथे सबसे ज्यादा आबादी वाले देश, इंडोनेशिया में कोरोना वायरस संक्रमण के 24 लाख से ज्यादा मामले हैं और कोविड-19 से 63,760 मरीजों की मौत हुई है। समझा जाता है कि कम जांच और संक्रमितों का पता लगाने के खराब तरीकों के चलते ये आंकड़ें वास्तविक संख्या से बहुत दूर हैं। गुरुवार को, इंडोनेशिया में एक दिन में सर्वाधिक 39,000 मामलों की पुष्टि हुई थी। स्वास्थ्य अधिकारियों ने चेताया है कि आने वाले दिनों में इंडोनेशिया में एक दिन में 50 हजार तक मामले सामने आ सकते हैं।

वैक्सीनेशन के बाद संक्रमित हुए स्वास्थ्यकर्मी

इंडोनेशिया में हालात इस कदर खराब हैं कि जिन मेडिकल वर्कर्स और डॉक्टरों का वैक्सीनेशन किया गया है। वे फिर से संक्रमित पाए गए हैं। इस वजह से स्वास्थ्य सेवाओं पर खासा दबाव है। देश के मेडिकल एसोसिएशन के मुताबिक, एक हजार के करीब मेडिकल वर्कर्स कोविड से मारे गए हैं। इसमें कई दर्जन ऐसे लोग थे, जिनका पहले से ही वैक्सीनेशन किया जा चुका था।

7 COMMENTS

  1. I am extremely impressed with your writing skills and also with the layout on your weblog. Is this a paid theme or did you customize it yourself? Anyway keep up the nice quality writing, it’s rare to see a nice blog like this one these days..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here