कंगना रनौत की ओर से मणिकर्णिका रिटर्न्स मूवी का ऐलान किए जाने के बाद ही इस पर विवाद शुरू हो गया है। कंगना रनौत इस फिल्म में कश्मीर की 10वीं सदी की रानी दिद्दा का रोल प्ले करने वाली हैं। इस बीच रानी दिद्दा की जीवनी लिखने वाले राइटर आशीष कौल ने इस पर सवाल खड़ा किया है। आशीष कौल ने इस पर फिल्म बनाए जाने को कॉपीराइट्स का उल्लंघन करार दिया है। ‘दिद्दा: कश्मीर की योद्धा रानी’ शीर्षक से पुस्तक लिखने वाले आशीष कौल का दावा है कि दिद्दा की कहानी पर उनका कॉपीराइट है। उनका कहना है कि उन्होंने बीते साल सितंबर में किताब की प्रस्तावना लिखने के लिए कंगना रनौत से संपर्क किया था, लेकिन उन्हें कोई जवाब नहीं मिला। 

आशीष कौल का कहना है कि एक्ट्रेस को उन्होंने जो कहानी दी थी, उस पर फिल्म बनाने के लिए उन्हें किसी ने मिसगाइड किया है। आशीष कौल ने टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए इंटरव्यू में कहा, ‘एक जानी-मानी एक्टर से सोशल एक्टिविस्ट बनीं कंगना रनौत ने मेरी किताब और कहानी को हड़पने का प्रयास किया है। वह यह दावा करती हैं कि रानी दिद्दा ऐतिहासिक शख्सियत थीं, जो सही है। लेकिन यह भी सत्य है कि रानी दिद्दा पर कल्हण ने ही दो पन्नों में राजतरंगिणी में लिखा था। इसके अलावा किसी इतिहास में उनका जिक्र नहीं है। मैंने 6 साल का वक्त इस किताब को लिखने, डॉक्युमेंटेशन और रिसर्च में लगाया है।’

आशीष कौल ने कहा कि मैं हैरान हूं कि खुद को राष्ट्रवादी कहने वाली और एक समझदार शख्सियत ने इस तरह से अपनी इमेज को छोटा करने का प्रयास किया है। आशीष कौल ने कहा, ‘कंगना रनौत ने मेरे एकाधिकार का उल्लंघन किया है। यह अवैध है और पूरी तरह से इंटलेक्चुअल प्रॉपर्टी राइट्स का उल्लंघन है। मैं अब भी मानता हूं कि कंगना रनौत को किसी ने मिसगाइड किया है।’ बता दें कि कंगना रनौत ने गुरुवार को ही ‘मणिकर्णिका रिटर्न्स: द लीजेंड ऑफ दिद्दा’ शीर्षक से फिल्म बनाने का ऐलान किया था। इस फिल्म को वह फिल्ममेकर कमल जैन के साथ बनाने वाली हैं। सूत्रों के मुताबिक फिल्म की शूटिंग अगले साल जनवरी से शुरू हो सकती है।

कंगना रनौत ने फिल्म बनाने के बारे में जानकारी देते हुए ट्वीट किया था, ‘हमारा भारतवर्ष साक्षी रहा है झांसी की रानी जैसी कई वीरांगनाओं की कहानी का। ऐसी ही एक और अनकही वीरगाथा है कश्मीर की एक रानी की। जिसने महमूद गजनवी को एक नहीं, दो बार हराया था।

37 COMMENTS

  1. It¦s actually a cool and helpful piece of info. I am happy that you just shared this helpful info with us. Please stay us informed like this. Thanks for sharing.

  2. I haven¦t checked in here for some time since I thought it was getting boring, but the last few posts are good quality so I guess I will add you back to my daily bloglist. You deserve it my friend 🙂

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here