देश की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्री का शेयर शुक्रवार को करीब छह फीसदी चढ़ गया। Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक इससे कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी की नेटवर्थ एक दिन में 4.79 अरब डॉलर यानी 34,676 करोड़ रुपये बढ़ गई। अंबानी की नेटवर्थ 81 अरब डॉलर पहुंच गई है और वह दुनिया के अमीरों की सूची में 13वें स्थान पर बने हुए हैं। हालांकि एशिया में वह पहले स्थान पर हैं और उनकी स्थिति और मजबूत हुई है। चीन के झोंग शैनशैन 71.3 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ एशिया में दूसरे स्थान पर हैं।

शुक्रवार को रिलायंस के शेयरों में करीब 6 फीसदी तेजी आई। NSE पर यह 5.99 फीसदी चढ़कर 2,095.95 रुपये पर बंद हुआ जबकि बीएसई पर इसमें 5.90 फीसदी के तेजी आई। कंपनी के शेयरों में तेजी की वजह ब्रोकरेज फर्म जेफ्रीज की एक रिपोर्ट है। इसमें कहा गया है कि रिलायंस के पेट्रोकेमिकल कारोबार का एबिटा 50 फीसदी तक बढ़ सकता है। ब्रोकरेज फर्म ने कहा है कि कंपनी के पेट्रोकेमिकल कारोबार का प्रदर्शन बहुत शानदार है। इससे चालू वित्त वर्ष में कंपनी के ओटूसी बिजनेस में हिस्सेदारी बिक्री की संभावना बढ़ जाएगी। इससे निफ्टी में आरआईएल के शेयरों के प्रदर्शन में भी सुधार आएगा।

रिलायंस का शेयर 16 सितंबर 2020 को 2369 रुपये के रेकॉर्ड स्तर पर पहुंचा था। तब रिलायंस का मार्केट कैप 16 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गया था। इसके साथ ही अंबानी की नेटवर्थ 90 अरब डॉलर पहुंच गई थी और वह दुनिया के अमीरों की सूची में चौथे स्थान पर आ गए थे। लेकिन इसके बाद कंपनी के शेयरों में गिरावट से अंबानी टॉप 10 से बाहर हो गए। इस साल उनकी नेटवर्थ 4.30 अरब डॉलर बढ़ी है।

इस बीच अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी Bloomberg Billionaires Index में 15वें स्थान पर बने हुए हैं। शुक्रवार को अडानी ग्रुप की 6 लिस्टेड कंपनियों में से 4 के शेयरों में गिरावट आई। इससे गौतम अडानी की नेटवर्थ में 10.4 करोड़ डॉलर की कमी आई। वह 68.2 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 15वें और एशिया में तीसरे नंबर पर हैं। वैसे इस साल कमाई के मामले में वह दुनिया के कई अमीरों पर भारी पड़े हैं। इस साल उनकी नेटवर्थ 34.4 अरब डॉलर बढ़ी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here