स्वास्थ्य सेवाएं दिनोदिन महंगी होती जा रही हैं। इसके अलावा बदलती लाईफ स्टाईल के चलते लोगों को बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है। इसके अलावा मौजूदा दौर में कोरोना संक्रमित होने पर अगर अस्पताल में भर्ती होने की नौबत आती है तो सारी बचत इसके इलाज में खर्च हो जाती है। ऐसे में पहले से ही उपाय कर लेना चाहिए और अधिकतर लोग हेल्थ इंश्योरेंस कवर ले रहे हैं। इससे अस्पतालों के खर्च की चिंता काफी हद तक कम हो जाती है। हालांकि यहां भी लोगों के सामने एक समस्या आती है कि इंडिविजुअल हेल्थ कवर लिया जाए या फैमिली फ्लोटर प्लान। इन दोनों प्लान में बेहतर की बात करें को फैमिली फ्लोटर के जरिए सिर्फ एक प्लान में ही अपने परिवार को हेल्थ सिक्योरिटी दे सकते हैं। इसके तहत सिर्फ एक हेल्थकेयर प्लान में ही माता-पिता, पत्नी और बच्चों को हेल्थ कवर दे सकते हैं। हालांकि कोई भी प्लान चुनते समय उसके फायदे जरूर देख लें।

इंडिविजुअल हेल्थ इंश्योरेंस और फैमिली फ्लोटर के ये हैं मायने

इंडिविजुअल हेल्थ इंश्योरेंस का मतलब है कि परिवार के सभी सदस्यों के लिए अलग इंश्योरेंस कवर और सबसे लिए स्थिति के मुताबिक कवरेज। इसके विपरीत फैमिली फ्लोटर का मतलब है कि इसकी लिमिट का परिवार का कोई भी सदस्य इस्तेमाल कर सकता है। उदाहरण के लिए अगर आपने 6 लाख का फैमिली हेल्थ प्लान लिया है तो परिवार का कोई भी सदस्य इस पूरी लिमिट का इस्तेमाल कर सकता है।

इंडिविजुअल हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के फायदे

  • अगर किसी विपरीत परिस्थिति में अस्पताल में भर्ती होने की नौबत आन पड़ी तो हेल्थ पॉलिसी के तहत कैशलेस बेनेफिट ले सकते हैं। इसके तहत अस्पताल के खर्चों के लिए कोई भुगतान नहीं करना पड़ता और स्वास्थ्य बीमा कंपनी इसका भुगतान करती है।
  • कई इंश्योरेंस कंपनियां अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में हर दिन के खर्चे उपलब्ध कराती है। हालांकि यह बेनेफिट तभी मिलता है जब स्वास्थ्य बीमा कंपनी द्वारा निर्धारित न्यूनतम दिनों तक अस्पताल में भर्ती हों।
  • अगर आप हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में निवेश करते हैं तो इसके लिए प्रीमियम के भुगतान पर आयकर अधिनियम के सेक्शन 80डी के तहत टैक्स डिडक्शन का लाभ ले सकते हैं।

फैमिली फ्लोटर प्लान के फायदे

  • इंडिविजुअल इंश्योरेंस पॉलिसीज की तुलना में फैमिली फ्लोटर प्लान के तहत अधिक समय इंश्योर्ड का विकल्प मिलता है और अधिक कवरेज मिलता है। आमतौर पर इसके तहत इंडिविजुअल, पति/पत्नी और बच्चे को कवर मिलता है लेकिन कुछ बीमा कंपनियां इसमें आप पर निर्भर माता-पिता, भाई-बहन और सास-ससुर के भी कवरेज का विकल्प देती हैं।
  • फैमिली फ्लोटर प्लान के प्रीमियम के भुगतान पर आयकर अधिनियम के सेक्शन 80डी के तहत टैक्स डिडक्शन का लाभ ले सकते हैं। इसके अलावा अगर अपने माता-पिता के लिए भी प्रीमियम का भुगतान करते हैं तो टैक्स बेनेफिट दोगुना हो सकते हैं।
  • फैमिली फ्लोटर प्लान के तहत परिवार को अधिकतम मेडिकल कवरेज मिलता है। इसमें हॉस्पिटलाइजेशन फीस, डॉक्टर कंसल्टेशंस, मेडिकिल प्रोसिजर्स एक्सपेंसेज, हॉस्पिटल स्टाफ केयर, एंबुलेंस कवर और अन्य खर्चों को शामिल किया जाता है। इसके अलावा कुछ बीमा कंपनियां पूरे परिवार के लिए सालाना मेडिकल चेक-अप का भी बेनेफिट देती हैं।
  • फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के तहत कंपनियों द्वारा दिए जाने वाले ऑफर्स का फायदा उठा सकते हैं।
  • फैमिली फ्लोटर प्लान के तहत किसी नए पारिवारिक सदस्य को जोड़ना आसान है।
  • कुछ बीमा कंपनियां अब दो साल के लिए भी कवर का विकल्प उपलब्ध करा रही हैं। इसका मतलब हुआ कि आपको प्रीमियम में किसी बदलाव के बिना लगातार इंश्योरेंस कवर मिलेगा।

(सोर्स: पॉलिसीबाजार)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here