नई दिल्ली । दिल्ली एयरपोर्ट पर पांच हजार रुपऐ में आरटी-पीसीआर के जरिए कोविड-19 की परिणाम सहित जांच शुरू हो गई है। शुक्रवार को ट्रायल के बाद शनिवार रात से इसे पूरी तरह शुरू कर दिया गया। जांच के लिए यात्रियों को 2400 रुपए और प्रतीक्षालय, खान-पान, पेय पदार्थ के लिए 2600 रुपए खर्च करने होंगे। कुल मिलाकर यात्रियों को पांच हजार रुपये खर्च करने होंगे।

यात्री हवाई अड्डे पर पहुंचकर या पहुंचने से पहले दिल्ली हवाईअड्डे की वेबसाइट पर जांच के लिए बुकिंग करवा सकते हैं। बुकिंग के समय को बदलने और एक परिवार के लोगों की एक साथ जांच की भी सुविधा है। इसके लिए नाम, पता और वैध पहचान पत्र दिखाना होगा।

फिलहाल यह सुविधा दिल्ली पहुंचने वाले उन अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए है, जो यहां से आगे घरेलू उड़ान पकड़ेंगे। पॉजिटिव आने वालों को दिल्ली में क्वारंटाइन होना होगा और आगे सफर की अनुमति नहीं होगी। विमानन मंत्रालय ने हाल ही में मुंबई, बेंग्लुरु और दिल्ली में पायलट प्रोजेक्ट के तहत कोविड जांच की सुविधा शुरू करने के दिशा-निर्देश दिए हैं।

दिल्ली हवाई अड्डा प्रशासन ने जेनेस्ट्रिंग्स डायग्नोस्टिक केंद्र के साथ मिलकर टर्मिनल 3 की मल्टी लेवल कार पार्किंग में जांच के लिए लैब तैयार की है। करीब 3500 वर्ग मीटर जगह पर इसे बनाया गया है। टर्मिनल 3 पर नमूने लेने के लिए डेस्क और प्रतीक्षालय तैयार किया गया है।

होटल का भी विकल्प

दिल्ली हवाईअड्डा प्रशासन के मुताबिक जांच की रिपोर्ट यात्रियों को चार से छह घंटे के भीतर उपलब्ध होगी। रिपोर्ट का इंतजार कर रहे लोगों के बैठने के लिए पृथक प्रतीक्षालय की व्यवस्था की गई। इसके लिए होटल का विकल्प भी है, जिसके लिए यात्रियों को भुगतान करना होगा।

अभी उड़ान शुरू होने से 96 घंटे पहले जो यात्री कोविड-19 की निगेटिव रिपोर्ट पेश करता है, उसे संस्थागत क्वारंटाइन में नहीं जाना पड़ा। वह केवल घर पर क्वारंटाइन होता है।