अयोध्या में बुधवार को राम मंदिर के भूमि पूजन का कार्यक्रम संपन्न हो गया। इस मौके पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत ने भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी के योगदान को याद किया।

कार्यक्रम में संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि आज आनंद के क्षण हैं , एक संकल्प लिया था. तब के संघप्रमुख देवरस जी ने कहा था कि 20-30 साल काम करना होगा, तब ये काम करना होगा। आज 30वें साल की शुरुआत में काम शुरू हुआ है।

आरएसएस प्रमुख ने कहा, कई लोग महामारी के कारण नहीं आ पाए, लालकृष्ण आडवाणी जी भी नहीं आ पाए हैं. देश में अब आत्मनिर्भर बनाने की ओर काम जारी है, आज महामारी के बाद पूरा विश्व नए रास्तों को ढूंढ रहा है. जैसे-जैसे मंदिर बनेगा, राम की अयोध्या भी बननी चाहिए। हमारे मन में जो मंदिर बनना चाहिए और कपट को छोड़ना चाहिए।

अब राम मंदिर निर्माण की सभी बाधाएं खत्‍म हो चुकी हैं और भविष्‍य में यहां पर एक भव्‍य मंदिर होगा। आज का दिन केवल इसी वजह से खास नहीं रहा बल्कि इसलिए भी खास है कि राम जन्मभूमि परिसर में पहली बार पीएम मोदी ने आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के साथ मंच साझा किया था।

भागवत ने मंच से लोगों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी को जनप्रिय प्रधानमंत्री कहा। उन्‍होंने इस पल को आनंद का क्षण बताया। उन्‍होंने ये भी कहा कि इसका शुभारंभ आज देश को कुशल नेतृत्‍व देने व्‍यक्ति के द्वारा हो रहा है ये हम सभी का सौभाग्‍य है। RSS प्रमुख ने कहा कि वर्षों पहले एक संकल्‍प लिया था और उस वक्‍त आरएसएस प्रमुख ने कहा था कि बीस-तीस वर्षों तक ये आंदोलन करना होगा तब कहीं जाकर सफलता हासिल होगी। आज लगभग 30 वर्षों के बाद इसका आनंद मिला है। उन्‍होंने ये भी कहा कि इस आंदोलन में भाग लेने वाले कुछ हैं और कुछ नहीं हैं। लेकिन जो हैं वो अपने घर से ही इस पल के साक्षी बन रहे हैं। भारत को आत्‍मनिर्भर बनाने के लिए जिस आत्‍मविश्‍वास की जरूरत थी उसका सगुण साकार बनने का शुभारंभ आज हुआ है। ये है आध्‍यात्मिक दृष्टि का अनुष्‍ठान है। इस मौके पर उन्‍होंने वासुदेव कुटुंबकम की भी बात कही और सभी को साथ लेकर चलने की बात कही। उन्‍होंने इस मौके पर पीएम मोदी की भी तारीफ की। मोहन भागवत ने आगे कहा कि अब भव्य राम मंदिर बनेगा। मंदिर के पूर्ण होने से पहले हमारा मन मंदिर पूरा होना चाहिये । हमारे अंदर स्वीकार्य की भावना होनी चाहिए ।

पांच सदी बाद 135 करोड देशवासियों का संकल्प पूरा हो रहा -योगी

इसी कार्यक्रम में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पांच सदी के बाद आज 135 करोड़ भारतवासियों का संकल्प पूरा हो रहा है। देश में लोकतांत्रिक तरीकों के साथ ही मंदिर का निर्माण किया जा रहा है। इस घड़ी की प्रतीक्षा में कई पीढ़ियां गुजर चुकी हैं। सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सूझबूझ और प्रयासों के कारण आज संकल्प पूरा हो रहा है। हमने तीन साल पहले अयोध्या में दीपोत्सव का कार्यक्रम शुरू किया था, आज उसकी सिद्धि हो रही है। यूपी सीएम ने कहा कि सरकार की ओर से पहले रामायण सर्किट का काम शुरू किया गया, साथ ही अयोध्या में विकास कार्य हो रहा है।

मंच पर मौजूद मंदिर न्यास ट्रस्ट अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास ने, जो 1949 में शुरू हुई मंदिर की लड़ाई की प्रमुख आवाज़ दिगम्बर अखाड़े के रामचंद्र दास के अनन्य सहयोगी रहे थे, कहा कि वर्षों के संकल्प, इच्छाओं का श्रीगणेश हो गया है। अब मंदिर के निर्माण में विलंब नहीं करना चाहिए। हम सभी अपनी आंखों से भव्य राम मंदिर को देख सकें। देर नहीं करनी चाहिए ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here