देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 22 हजार 821 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही कोरोना के मरीजों की संख्या एक करोड़ दो लाख के पार पहुंच गई है। हालांकि पिछले 24 घंटे में 299 लोगों की मौत हो गई। इसके साथ ही इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 1,48,738 तक पहुंच गई है।

गुरुवार सुबह केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में 2,57,656 एक्टिव मरीज हैं। वहीं, राहत भरी खबर है कि कोरोना से अबतक 98,60,280 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। जबकि देश का रिकवरी रेट बढ़कर 96.04 प्रतिशत गया है।

नए साल में बढ़ानी होगी सावधानी

कोरोना के केस में कमी आई है लेकिन यूके से आए नए स्ट्रेन को लेकर ज्यादा सावधानी बरतनी है, क्योंकि कोरोना वायरस के नया वेरिएंट का संक्रमण काफी तेजी से फैल रहा है। इस बारे में लोक नायक अस्पताल, नई द‍िल्ली के डॉ. नरेश गुप्ता बताते हैं कि पिछले त्योहारों पर ठंड नहीं थी, अब क्रिसमस के बाद अब नया साल शुरू हो रहा है ठंड भी बहुत अधिक है। लोग बंद जगहों पर एकत्र होंगे। पहला फैक्टर ठंडा मौसम और दूसरा बंद जगह, ये बड़ा द्व‍िधारी चाबुक है। इससे दुनिया भर में कोविड का बहुत बड़ा आउटब्रेक आ सकता है। तमाम देश कोविड के बढ़ते संक्रमण से जूझ भी रहे हैं। ठंड के मौसम में एक संक्रमित हुआ तो वो 100 को फैला सकता है। इसलिए बहुत ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है। ध्यान रहे मास्क पर बैठा वायरस अदृश्‍य है, वो कभी न कभी आप पर या आपके किसी प्रियजन पर हमला करेगा ही।

पिछले 24 घंटे में 11 लाख से अधिक टेस्ट

वहीं कोरोना के संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए टेस्टिंग क्षमता की रफ्तार जारी है। देश में पिछले 24 घंटे में 11 लाख से अधिक कोरोना के टेस्ट किए गए हैं। आईसीएमआर के मुताबिक 30 दिसम्बर को 11,27,244 टेस्ट किए गए। अबतक देश में कुल 17,20,49,274 टेस्ट किए जा चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here