नई दिल्ली। निर्भया गैंगरेप केस में दोषी करार दिए गए सभी चारों आरोपियों को जल्द से जल्द फांसी देने की मांग हो रही है। इस बीच निर्भया केस में दोषी करार दिए गए अक्षय ठाकुर को लेकर बड़ी खबर आ रही है। जानकारी के मुताबिक, अक्षय ठाकुर ने फिर से सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है। उसने फांसी की सजा से बचने के लिए सर्वोच्च अदालत में पुनर्विचार याचिका दाखिल की है। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने दोषी विनय कुमार, पवन और मुकेश की पुनर्विचार याचिकाओं को खारिज कर दिया था। कोर्ट ने इन सभी को फांसी की सजा सुनाई है।

अक्षय ने यह कदम ऐसे वक्त में उठाया जब कुछ दिन पहले ही गृह मंत्रालय ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से निर्भया केस के दोषी विनय कुमार की ओर से दायर दया याचिका को खारिज करने की सिफारिश की है। इसके बाद खबर यह भी आई कि निर्भया के दोषियों में से एक विनय शर्मा ने राष्ट्रपति को अर्जी देकर दया याचिका वापस लेने की गुहार लगाई थी।

पुनर्विचार याचिका पर क्या होगा सुप्रीम कोर्ट रुख
दोषी विनय शर्मा की तरफ से राष्ट्रपति को जो नई याचिका भेजी गई है, उसमें कहा गया है कि जो दया याचिका गृह मंत्रालय ने भेजी है उसमें न तो उसके हस्ताक्षर हैं और न ही उसके द्वारा अधिकृत है। इसलिए उसने राष्ट्रपति से दया याचिका वापस करने की गुहार लगाई है।

इसके पहले, दिल्ली सरकार से खारिज होने के बाद याचिका गृह मंत्रालय को भेजी गई थी। गृह मंत्रालय की तरफ से राष्ट्रपति को याचिका भेजी गई थी और इसे खारिज करने की सिफारिश की गई थी। वहीं, निर्भया के माता-पिता ने भी दोषी विनय शर्मा की दया याचिका को खारिज करने की राष्ट्रपति से अपील की है।

निर्भया के माता-पिता ने पिछले दिनों राष्ट्रपति कार्यालय को एक पत्र लिखा था, जिसमें उन्होंने अपील की है कि यह दया याचिका मौत की सजा से बचने और न्याय की प्रक्रिया में बाधा डालने के लिए जानबूझकर की जाने वाली कोशिश है, इसी का हवाला देते हुए उन्होंने दया याचिका को खारिज करने की अपील की है। निर्भया केस में विनय शर्मा के अलावा तीन अन्य दोषियों को फांसी की सजा सुनाई गई है।

निर्भया के दोषियों को कब होगी फांसी?

हालांकि, अब जिस तरह से दोषी अक्षय ठाकुर ने सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दायर की है, अगर कोर्ट ने अक्षय ठाकुर की पुनर्विचार याचिका को खारिज कर दिया, तो उसके पास भी राष्ट्रपति के पास दया याचिका भेजने का विकल्प होगा। बता दें राष्ट्रपति के पास फांसी की सजा को माफ करने का अधिकार है। वहीं खबर ये भी है कि बिहार के बक्सर सेंट्रल जेल में फांसी का फंदा बनाने के आदेश दिए गए हैं। बक्सर जेल को इस हफ्ते के अंत तक फांसी के दस फंदे तैयार रखने के निर्देश दिए गए हैं। इस जेल के कैदी ही फांसी का फंदा तैयार करते हैं। वहीं फांसी का फंदा तैयार होने की खबर आते ही ऐसी अटकलें लग रहीं कि क्या जल्द ही निर्भया के दोषियों को फांसी हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here