जम्मू। आज जम्मू कश्मीर के लिए ऐतिहासिक दिन था। अगस्त 2019 में यहां से आर्टिकल 370 हटने के बाद पहली बार घाटी के दौरे पर आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां 20 हजार करोड़ से ज्यादा की विकास परियोजनाओं की नींव रखने के दौरान उन्होंने 3100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनी बनिहाल काजीगुंड रोड टनल का उद्घाटन किया गया। साथ ही किश्तवाड़ जिले में चिनाब नदी पर लगभग 5300 करोड़ रुपये की लागत से 850 मेगावाट की रतले जलविद्युत परियोजना की नींव ।

‘मैं आपको करके दिखाऊंगा’

पीएम ने कहा, ‘मैं जम्मू कश्मीर के नौजवानों से कहना चाहता हूं कि आपके माता-पिता, दादा-दादी और नाना-नानी को जिन मुसीबतों के साथ जिंदगी जीनी पड़ी. आपको कभी भी ऐसी जिंदगी जीनी नहीं पड़ेगी, ये मैं आपको करके दिखाऊंगा.’

पीएम ने कहा, ‘पिछले 2-3 सालों में जम्मू कश्मीर में विकास के नए आयाम स्थापित हुए हैं।केंद्र के करीब पौने दो सौ कानून जो यहां लागू नहीं किए जाते थे। हमने जम्मू कश्मीर के हर नागरिक को सशक्त बनाने के लिए उन कानूनों को लागू कर दिया।’

हर समाज के बेटे-बेटियां अपने सपनों को पूरा कर पा रहे हैं

पीएम ने कहा, ‘दशकों-दशक से जो बेड़ियां वाल्मीकि समाज के पांव में डाल दी गई थीं, उनसे वो मुक्त हुआ है।आज हर समाज के बेटे-बेटियां अपने सपनों को पूरा कर पा रहे हैं। जम्मू-कश्मीर में बरसों तक जिन साथियों को आरक्षण का लाभ नहीं मिला, अब उन्हें भी आरक्षण का लाभ मिल रहा है’।

कश्मीर में लोकतंत्र मजबूत हुआ है

पीएम मोदी बोले- जम्मू कश्मीर में लोकतंत्र मजबूत हुआ है। 370 हटा कर आपको ताकतवर बनाया। केंद्र सरकार की योजनाएं अब यहां लागू हो रही है। लोगों को इसका फयादा मिल रहा है। जम्मू कश्मीर विकास की नई गाथा लिखेगा।’

पल्ली के लोगों ने इतिहास रच दिया

पीएम मोदी बोले- पल्ली के लोगों ने इतिहास रच दिया है। मैं आप सबका अभिनंदन करता हूं।’ बता दें कि पल्ली में पीएम मोदी ने पल्ली में 500 किलोवाट के सौर ऊर्जा संयंत्र का भी उद्घाटन किया, जो इसे कार्बन न्यूट्रल बनने वाली देश की पहली पंचायत बना दिया है।

पीएम मोदी ने पल्ली में 500 किलोवाट के सौर ऊर्जा संयंत्र का भी उद्घाटन किया, जो इसे कार्बन न्यूट्रल बनने वाली देश की पहली पंचायत बना देगा। जम्मू-कश्मीर में जन औषधि केंद्रों के नेटवर्क का और विस्तार करने और सस्ती कीमतों पर अच्छी गुणवत्ता वाली जेनेरिक दवाएं उपलब्ध कराने के लिए, 100 केंद्र बनाए गए हैं। प्रधान मंत्री इसे भी राष्ट्र को समर्पित किया।

पीएम मोदी ने रखी परियोजनाओं की आधारशिला

प्रधानमंत्री 3100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनी बनिहाल काजीगुंड रोड टनल का उद्घाटन किया। 8.45 किमी लंबी सुरंग बनिहाल और काजीगुंड के बीच सड़क की दूरी को 16 किमी कम कर देगी और यात्रा के समय को लगभग डेढ़ घंटे कम कर देगी।

स्वर्णिम युग की शुरुआत- मनोज सिन्हा

उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि कश्मीर में उद्योग धंधों में स्वर्णिम युग की शुरुआत हुई है। उन्होंने कहा कि आजादी से एक साल पहले तक 15 हजार करोड़ का निवेश आया था। लेकिन आज हमारे पास 55155 करोड़ के निवेश के प्रस्ताव हमारे पास हैं। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि पिछले 6 महीने में 80 लाख टूरिस्ट जम्मू-कश्मीर में आए हैं. ऐसे में यहां 15 साल का रिकॉर्ड टूट गया है।