• काशी के शिवमंदिरों में दर्शन-पूजन कर मंगल कामना की

वाराणसी। नागपंचमी के पावन अवसर पर श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर में शुक्रवार को आस्था का रेला उमड़ा। सुबह मंगला आरती के बाद से भक्तों की कतार लगी रही। महादेव की आराधना कर मंगल कामना की। जिले के सभी शिवमंदिरों में जलाभिषेक का क्रम पूरे दिन चला। चारों ओर हर- हर महादेव का उद्घोष और सुबह से ही मठ मंदिरों में आस्‍थावानों की कतार लगनी शुरू हुई जो दिन चढ़ने तक जारी रही। सुबह गंगा स्‍नान करने वालों की भी भीड़ उमड़ी और बाढ़ के बीच सतर्कता बरतते हुए लोगों ने गंगा स्‍नान की जल भरकर बाबा का जलाभिषेक किया।

काशी में बाबा काशी विश्‍वनाथ मंदिर के अलावा सारनाथ में सारंगनाथ, बीएचयू में नया विश्‍वनाथ, मारकंडेश्‍वर महादेव, त्रिलोचन महादेव, तिलभांडेश्‍वर महादेव सहित तमाम मंदिरों और शिवालयों में आस्था का सावन सुबह से ही उमड़ा रहा और नाग पंचमी के मौके पर दूध-लावा के साथ ही भोग लगाने और जलाभिषेक करने का अवसर हर कोई प्राप्‍त कर लेना चाह रहा था। मंदिरों में आस्‍था का यह आलम रहा कि चारों ओर हर हर महादेव का उद्घोष गूंजा को कोरोना गाइडलाइन तक का अनुपालन कराना टेढ़ी खीर हो गई। हालांकि, अधिकतर सतर्क और जागरुक आस्‍थावान मास्‍क में नजर आए।

सावन श्रृंगार भी अनोखा

बाबा दरबार में आस्‍था का सावन श्रृंगार भी अनोखा रहा। बाबा को भोग लगाने के साथ ही मंदिर परिसर में अनोखा श्रृंगार लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता रहा। सुरक्षा व्‍यवस्‍था गंगा घाट में जल पुलिस, एनडीआरएफ से लेकर बाबा दरबार तक चाक चौबंद नजर आई। लोगों की जांच के अलावा बाबा दरबार में सीसीटीवी के जरिए भी नजर रखी गई। वहीं अंचलों में भी आस्‍था का सावन शिवालयों में नजर आया। जबकि बाढ़ की वजह से स्‍नान करने वालों की सुरक्षा का विशेष ख्‍याल रखा गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here