पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से मचे हाहाकार के बीच अमेरिका पर इसका जबरदस्त कहर बरपा है । दुनिया भर मे करीब 3.40 लाख से अधिक लोग कोविड-19 की वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं, इनमें एक लाख अमेरिकी शामिल हैं।

अमेरिका के प्रमुखों अखबारों में एक न्यूयॉर्क टाइम्स ने रविवार को एक अनोखे अंदाज में कोरोना वायरस की गंभीरता का उदाहरण दिया है और एक तरह से देखा जाए तो भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की है। न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपने अखबार का पहला पन्ना पूरी तरह से कोरोना वायरस महामारी से जान गंवाने वाले अमेरिकियों को समर्पित कर दिया है। 

न्यूयॉर्क टाइम्स के पहले पन्ने यानी फ्रंट पेज पर सिर्फ और सिर्फ कोरोना वायरस से जान गंवाने वाले करीब एक लाख लोगों के नाम हैं। आज फ्रंट पेज पर न तो कोई खबर है, न ही किसी तरह का विज्ञापन। फ्रंट पेज पर कोविड-19 से जान गंवाने वाले लोगों के नामों की पूरी लिस्ट है। बता दें कि अमेरिका में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या करीब 1 लाख पहुंच गई है और अब तक 16 लाख से करीब कोरोना वायरस के पॉजिटिव केस सामने आए हैं। 

न्यूयॉर्क टाइम्स ने पहले पन्ने पर सिर्फ एक हेडिंग और एक ही विवरण दिया है- ‘यूएस डेथ नियर 100,000, एन इनकैलकुलैबल लॉस’ यानी अमेरिका में करीब एक लाख मौतें, बेहिसाब क्षति। डिस्क्रिप्शन के तौर पर उसी पेज पर बायें साइड में लिखा गया है-‘दे वेअर नॉट सिम्पली नेम्स इन अ लिस्ट, दे वेअर अस’ यानी इस लिस्ट में वे सिर्फ नाम नहीं थे, वे हम थे’।

ग्राफिक्स डेस्क के सहायक संपादक सिमोन लैंडन ने कहा कि मरे हुए लोगों के जीवन की विशालता और विविधता को व्यक्त करने और वे हमारे लिए क्या मायने रखते हैं, इसके प्रयास में हमने सामान्य लेखों, तस्वीरों और ग्राफिक्स की जगह उनके नामों की लिस्ट छापी है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here