पाक की एयर स्पेस न देने की नापाक उकसावे वाली हरकत की भारत ने ICAO से की शिकायत

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को रात आठ बजे सऊदी अरब के दो दिवसीय दौरे पर रवाना होंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी और सऊदी के किंग के बीच द्विपक्षीय बैठक होगी और कई समझौतों पर हस्ताक्षर होंगे। सऊदी पहुंचने के बाद पीएम मंत्रियों से मुलाकात करेंगे। उसके बाद सऊदी के किंग सलमान बिन अब्दुलअजीज अल सौद के साथ लंच का कार्यक्रम है। दो दिवसीय दौरे के दौरान प्रधानमंत्री रुपे कार्ड लॉन्च करेंगे। उसके बाद प्रधानमंत्री फ्यूचर इन्वेस्टमेंट इनिशिएटिव (FII) के तीसरे सत्र में भी शामिल होंगे।

प्रधानमंत्री सऊदी अरब का ऐसे समय में दौरा कर रहे हैं जब पाकिस्तान सऊदी अरब की तरफ कश्मीर पर मदद की आस लगाए देख रहा है। हालांकि भारत से अच्छे रिश्तों की वजह से पाकिस्तान को किसी भी देश का साथ नहीं मिल रहा है। पिछले दिनों राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने सऊदी अरब का दौरा किया था और उन्होंने कश्मीर को लेकर भारत के रुख से अवगत कराया था।

इसी साल पांच अगस्त को मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने का फैसला किया था. जिसके बाद से ही पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। यही वजह है कि पाकिस्तान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विमान के लिए अपने हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं दी।

भारत ने की शिकायत

भारत ने पाकिस्तान से सऊदी अरब जाने के लिए प्रधानमंत्री के विमान को अपने हवाई क्षेत्र से गुजरने देने का आग्रह किया था। अनुमति नहीं मिलने का मामला भारत ने अंतरराष्ट्रीय नागर विमानन संगठन (आईसीएओ) के समक्ष उठाया है। सरकारी सूत्रों ने आज यह जानकारी दी।

सूत्रों ने बताया कि भारत ने वीवीआईपी विशेष विमान के अपने वायुक्षेत्र से गुजरने देने के लिए मंजूरी देने से फिर से इनकार करने के पाकिस्तान के फैसले पर नाराजगी जतायी। सामान्य तौर पर कोई भी देश इससे इनकार नहीं करता है। उन्होंने कहा कि भारत ने संबंधित अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन निकाय के समक्ष पाकिस्तान के इनकार का मुद्दा उठाया है।

एक सूत्र ने बताया, ‘‘आईसीएओ के निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुसार, अन्य देशों द्वारा अपने उड़ानों के लिए दूसरे देशों से अपने हवाई क्षेत्र के इस्तेमाल करने देने की मंजूरी मांगी जाती है और उन्हें मंजूरी दी जाती है।’’ सूत्रों ने बताया कि भारत आगे भी इस तरह की मंजूरी मांगता रहेगा।

तुर्की के साथ कई करार सहित प्रधानमंत्री मोदी का तुर्की दौरा भी रद, अब सऊदी अरब से स्वदेश लौटेंगे

पूर्व निर्धारित कार्यक्रमानुसर पीएम को सऊदी अरब से ही तुर्की रवाना होना था। लेकिन तुर्की के कश्मीर मुद्दे पर यूएन मे पाकिस्तान के पक्ष मे बोलने से नाराज भारत ने न केवल पानी का जहाज बनाने का 260 डालर सहित अन्य कई करार रद कर दिए बल्कि प्रधानमंत्री मोदी भी अब तुर्की न जाकर स्वदेश लौट आएंगे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here