भाजपा को मिला जेजेपी का साथ, हरियाणा में बीजेपी फिर होगी सत्तासीन

बदनाम कांडा का कटा पत्ता

अनिता चौधरी
राजनीतिक सम्पादक

हरियाणा के नतीजों के बाद से ही नेशन टुडे हर बार अपनी खबर में मनोहर लाल खट्टर के मुख्यमंत्री और दुष्यंत चौटाला के उप मुख्यमंत्री बनने के दावे कर रहा था और आज अमित शाह और दुष्यंत चौटाला की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद नेशन टुडे के उस राजनीतिक समीकरण के आकलन पर अंतिम मुहर लग गयी है।

जेजेपी और बीजेपी में गठबंधन हो चुका है। इस समीकरण में 11 महीने पुरानी दुष्यंत चौटाला के हिस्से में उप मुख्यमंत्री के साथ 2 मंत्री और केंद्र में एक राज्यसभा सीट व केन्द्र में राज्यमंत्री का करार हुआ है।

दुष्यंत चौटाला की तत्काल ही उनके परिवार साहित सुरक्षा बढ़ा दी गयी है। हरियाणा में दोबारा सरकार बनाते हुए मनोहर लाल खट्टर मुख्यमंत्री पद पर बरकरार रहेंगे। भाजपा की ओर से ही काफी विरोध के बाद गोपाल कांडा का पत्ता कट चुका है हालांकि बाकी के सात सात निर्दलीय विधायक बिना शर्त समर्थन दे रहे हैं। इस तरह से करीब 57 विधायको के साथ बीजेपी राज्यपाल के पास शनिवार को सरकार बनाने का दावा पेश करेगी और दीवाली बाद हरियाणा में शपथ ग्रहण समारोह में बड़े धूम धाम से एक और दीवाली मनेगी जिसमे प्रधानमंत्री मोदी भी शामिल हो सकते हैं।

गृहमंत्री अमित शाह ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा है कि दोनों पार्टियों ने तय किया है हरियाणा में जेजेपी और भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनेगी। कई निर्दलीय विधायकों ने भी इस गठबंधन को समर्थन दिया है। हरियाणा की जनता ने जो जनादेश लिया है उसको स्वीकार करते हुए दोनों पार्टियों के नेता ने तय किया है कि हम मिलकर सरकार बनायेंगे। सीएम भाजपा का होगा और डिप्टी सीएम JJP का। कल विधिवत तरीके से नेता चुनने के बाद सरकार बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। मोदी जी के नेतृत्व में अगले पांच साल तक हरियाणा के विकास पर काम होगा।

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के गठबंधन को लेकर कल से कयास लगाए जा रहे थे। बीजेपी अध्यक्ष और गृह मंत्री अमित शाह इसके लिए अहमदाबाद दौरे को बीच में ही छोड़कर वापस आए।

हरियाणा में जननायक जनता पार्टी यानी जेजेपी के नेता दुष्यंत चौटाला ने समझौते से पहल प्रेस कांफ्रेंस आयोजित कर कहा था कि हमारे कॉमन मिनिमम प्रोग्राम के साथ जिसकी सहमति होगी, JJP उसके साथ मिलकर प्रदेश में सरकार बनाएगी। कॉमन मिनिमम प्रोग्राम के तहत हम चाहते हैं कि हरियाणा की सभी नौकरियों में हरियाणवी को 75 प्रतिशत आरक्षण मिले और वृद्धावस्था पेंशन हो। उन्होंने कहा कि अभी तक मेरी किसी नेता से मुलाकात नहीं हुई है। हम समान विचारधारा वाले के साथ जाना पसंद करेंगे।

अमित शाह से मुलाकात के बाद उन्होंने परिवार के पितृ पुरुष चौधरी देवीलाल के भाजपा के साथ मधुर संबंध का भी उल्लेख किया।

उधर मीडिया में शाह के संबोधन के समय बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और केन्द्रीय राज्य वित्त मंत्री अनुराग ठाकुर भी जिनसे शाह से पहले दुष्यंत ने बात की थी, उपस्थिति थे।

हालाँकि इस समझौते से महाराष्ट्र में शिवसेना के साथ भाजपा की स्थिति असहज हो सकती है। उद्धव ठाकरे के पुत्र युवा आदित्य ठाकरे को सीएम बनाने को लेकर मुम्बई की सड़कों पर पोस्टर लग चुके हैं। आज की राजनीति में लगता है सिद्धांत सिर्फ हाथी के दिखावटी दाँत बन कर रह गये हैं। पर्दे के पीछे अब मोल भाव और सौदेबाजी की ही मुख्य भूमिका हो चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here