अगले आदेश तक उनकी सेवा बहाली का आदेश जारी

उत्तर प्रदेश में गृह विभाग की ड्यूटी से हाल में हटाए गए होमगार्ड जवानों की सेवाओं को अगले आदेश तक जारी रखा जाएगा। इस नये आदेश ने हटाए गए होमगार्डस की दीवाली उदास नहीं रहेगी। गृह विभाग के प्रमुख सचिव अवनीश अवस्थी की ओर से बुधवार को जारी आदेश के मुताबिक, आगामी पर्वों और त्योहारों के मद्देनजर विभाग में ड्यूटी दे रहे होमगार्ड जवानों की सेवाओं को अगले आदेशों तक यथावत रखा जाएगा। मालूम हो कि वित्त विभाग से धन नहीं मिल पाने की वजह से गृह विभाग ने अपने यहां काम कर रहे 25000 होमगार्ड जवानों को पिछले सप्ताह हटा दिया था।

प्रदेश के होमगार्ड्स मंत्री चेतन चौहान ने गृह विभाग के आदेश के बारे में पूछे जाने पर बताया कि सरकार की पूरी कोशिश थी कि इन जवानों की ड्यूटी भी बरकरार रहे। सरकार का यह कदम उसी दिशा में है। इस मसले पर चौहान की गत 18 अक्टूबर को गृह विभाग और वित्त विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक हुई थी। बैठक में होमगार्ड्स जवानों की ड्यूटी लगाने में आ रही धन की कमी की बाधा को दूर करने के उपायों पर भी चर्चा हुई थी।

गौरतलब है कि गृह विभाग में ड्यूटी कर रहे 25000 होमगार्ड जवानों को हटा दिया गया था। इस बारे में हाल में एक सर्कुलर भी जारी किया गया था। विपक्षी दलों ने इसे लेकर राज्य सरकार पर तीखे प्रहार किये थे। बसपा प्रमुख मायावती ने आरोप लगाया था कि राज्य की भाजपा सरकार रोजगार देने के बजाय बेरोजगारी बढ़ा रही है। उन्होंने यह भी आरोप लगाया था कि सरकार अपनी गलत आर्थिक नीतियों के चलते 25 हजार होमगार्ड्स जवानों के परिवार के लाखों सदस्यों को सजा क्यों दे रही है।कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा और मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी ने भी इस मामले पर सरकार को घेरा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here