प्रशांत राय

नई दिल्लीः भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव गहराता जा रहा है। इसी कड़ी में पाकिस्तान आजकल अरब सागर में बड़े स्तर पर युद्धाभ्यास कर रहा है। इस युद्धाभ्यास में पाकिस्तानी नौसेना के कई युद्धपोत और पनडुब्बियां हिस्सा ले रही हैं। पाक नौसेना की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए भारत ने भी अपनी पश्चिमी सीमा पर जंगी जहाज और सर्विलांस एयरक्राफ्ट तैनात कर दिया है।

अपनी क्षमता आंक रही है पाकिस्तानी नौसेना

आने वाले कुछ दिनों तक चलने वाले इस युद्धाभ्यास में पाक नौसेना अपनी युद्धक क्षमताओं को आंकेगी। वहीं भारत सर्विलांस एयक्राफ्ट और पनडुब्बियों पाक नौसेना की हरकतों पर नजर बनाए हुए है। बता दें कि पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद से ही भारत और पाक के रिश्तों के बीच तनाव बना हुआ है। जिसके बाद से भारतीय वायुसेना ने बालाकोट में मौजूद आतंकी ठिकानों को खत्म करने के लिए एयर स्ट्राइक की थी।

भारत चौथे नंबर पर

बता दें कि ग्लोबल फायरपावर की वार्षिक सैन्यशक्ति के मामले में 137 देशों की लिस्ट में एक तरफ भारत चौथे नंबर पर है तो वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तान उसी सूची में 15वे नंबर है। अगर दोनों देशों की नौसेना के बीच तुलना करें तो भारत पाकिस्तान से ज्यादा आगे है। क्योंकि भारत के पास कुल नौसैनिक संपत्ति 295 है तो पाकिस्तान के पास 197 है। जबकि भारत के पास 1 एयरक्राफ्ट कैरियर है वहीं पाकिस्तान के पास एक भी एयरक्राफ्ट नहीं है।

भारत के मुकाबले पाकिस्तान के पास कम हथियार

भारत के पास 13 फ्रिगेट्स हैं जबकि पाकिस्तान के पास 9 फ्रिगेट्स है। वहीं भारत के पास 11 डिस्ट्रॉयर हैं और पाकिस्तान के पास एक भी नहीं हैं। भारत के पास 22 कॉरवेट्स हैं जबकि पाकिस्तान के पास जीरो है। भारत के पास 16 पनडुब्बी हैं और पाकिस्तान के पास 5 पनडुब्बी हैं। भारत के पास निगरानी नौका 139 हैं तो पाकिस्तान के पास 11 निगरानी नौका हैं। भारत के पास बारूदी सुरंग नाशक एक है तो पाकिस्तान के पास तीन बारूदी सुरंग नाशक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here