वाराणसी पुलिस कमिश्नरेट के सीपी ए. सतीश गणेश ने शनिवार की दोपहर अपना कार्यभार संभाल लिया। वहीं डीसीपी पद पर दोपहर बाद आईपीएस विक्रांत वीर और आईपीएस अमित कुमार-I को वाराणसी पुलिस कमिश्नरेट के डीसीपी पद पर नियुक्ति किया गया। 2014 बैच के आईपीएस विक्रांत वीर एसपी प्रतीक्षारत थे। वहीं 2013 बैच के आईपीएस अमित कुमार-I एसपी डायल-112 थे। आईपीएस अमित कुमार वाराणसी में एसपी ग्रामीण भी रह चुके हैं।

शनिवार को पुलिस कमिश्नरेट के सीपी ए. सतीश गणेश ने बाबा कालभैरव और काशी विश्वनाथ का आशीर्वाद लेकर कार्यभार संभाल लिया। काशी विश्वनाथ मंदिर में भोग आरती के बाद 12:25 बजे वह गर्भगृह पहुंचे। मंदिर के अर्चक टेक नारायण ने षोडशोपचार पूजन करवाया। 1996 बैच के आईपीएस ए. सतीश गणेश अब तक आगरा में एडीजी/आईजी रेंज के पद पर तैनात थे।

पुलिस आयुक्त प्रणाली वाराणसी में कैसे काम करेगी, इसका खाका खींच लिया गया है। पुलिस आयुक्त प्रणाली के तहत राजपत्रित पुलिस अधिकारियों के 36 पद होंगे। डीसीपी पद पर दो अफसरों की नियुक्ति कर दी गई है। वहीं तीन और अफसरों की नियुक्ति डीसीपी पद पर होनी है।

पुलिस आयुक्त प्रणाली में एक पद पुलिस कमिश्नर का होगा। एसीपी लॉ एंड आर्डर और एसीपी हेडक्वार्टर/क्राइम के पद पर दो डीआईजी तैनात होंगे। शहर के 18 थानों को दो जोन में बांट कर दो पुलिस अधीक्षकों को डीसीपी के पद पर तैनात किया जाएगा। इसके अलावा डीसीपी ट्रैफिक, डीसीपी क्राइम और डीसीपी इंटेलिजेंस व सिक्योरिटी भी पुलिस अधीक्षक ही होंगे।

पुलिस कमिश्नर के स्टाफ अफसर, दोनों जोन, ट्रैफिक, क्राइम, महिला अपराध, हेड क्वार्टर, प्रोटोकॉल, इंटेलिजेंस और सिक्योरिटी के लिए 10 अपर पुलिस अधीक्षकों को एडीसीपी के पद पर तैनात किया जाएगा। इसी तरह से छह सर्किल, ट्रैफिक, विशेष अपराध, ईओडब्ल्यू/साइबर क्राइम, महिला अपराध, पुलिस लाइन, आफिस, इंटेलिजेंस और सिक्योरिटी के लिए 16 डिप्टी एसपी को एसीपी के पद पर तैनात किया जाएगा। इसके अलावा एक असिस्टेंट रेडियो आफिसर और एक चीफ फायर अफसर तैनात किए जाएंगे।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here