मास्को (एजेंसी) | रूस की राजधानी मॉस्को में शनिवार को कोविड-19 के टीकाकरण कार्यक्रम की शुरुआत हो गई। यह टीका उन लोगों को सबसे पहले दिया जा रहा है, जिनको संक्रमित होने का खतरा सबसे अधिक है। रूस अपने ‘स्पूतनिक वी’ नामक टीके का उपयोग कर रहा है। ‘स्पूतनिक वी’ विकसित करने वाले वैज्ञानिकों का मानना है कि यह 95 प्रतिशत प्रभावी है और इसका कोई बड़ा दुष्प्रभाव नहीं है। हालांकि, सकारात्मक परिणाम के बावजूद टीके का सामूहिक परीक्षण अभी भी जारी है। हजारों लोगों ने टीकाकरण के लिए पंजीकरण किया है।

बीबीएस की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इस वर्ष के अंत तक टीके की केवल 20 लाख खुराक बनने की उम्मीद है। मास्को के मेयर सगेर्ई सोबयानिन ने कहा कि यह सबसे पहले स्कूलों के कर्मचारियों, स्वास्थ्यकर्मी और सामाजिक कार्यकतार्ओं को उपलब्ध कराया जा रहा है। सभी मरीजों का 21 दिनों के गैप में दोनों इंजेक्शन दिए जाएंगे।

दर्जनों टीकाकरण केंद्र खोले गए
टीका लगना शुरू होने के साथ ही मॉस्को में शनिवार को 70 टीकाकारण केंद्र खोले गए। डॉक्टरों, शिक्षकों और स्थानीय निकाय के कर्मचारियेां को इसके लिए अपना समय निर्धारित करने के लिए कहा गया है। महापौर सोबयानीन ने बताया कि कुछ ही घंटों में पांच हजार से अधिक लोगों ने पंजीकरण किया है। रूस ने दावा किया कि ‘स्पुतनिक वी’ दुनिया का पहला पंजीकृत कोरोना टीका है, क्योंकि सरकार ने अगस्त की शुरुआत में इसे मंजूरी दे दी थी। हालांकि रूस कई अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों की रूस के इस कदम की आलोचना करते हुए कहा था कि टीके का परीक्षण उस समय केवल कई दर्जन लोगों पर किया गया था। इस पर राष्ट्रपति पुतिन ने कहा था कि उनकी बेटियों में से एक ने शुरुआती टीका लगवाया था।

रूस में कोरोना संक्रमण के रिकॉर्ड 28,782 नए मामले
दूसरी ओर, रूस में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण के रिकॉर्ड 28,782 नए मामले सामने आने के साथ ही कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 24,31,731 हो गई है। इससे पहले तीन दिसंबर को कोरोना के सर्वाधिक 28,145 नए मामले सामने आए थे। इस दौरान कोविड-19 के 508 मरीजों की मौत होने से इस महामारी से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 42,684 हो गई। रूस के कोरोना वायरस प्रतिक्रिया केन्द्र ने शनिवार को एक वक्तव्य जारी कर यह जानकारी दी। वक्तव्य के मुताबिक रूस के 85 क्षेत्रों में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 28,782 नए मामले दर्ज किए गए जिनमें से 5,867 लोगों में कोरोना वायरस का कोई भी लक्षण सामने नहीं आया है।

प्रतिदिन 1.18 प्रतिशत की दर से बढ़ रहे हैं मामले
इन नए मामलों के सामने आने के बाद देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या अब 24,31,731 हो गई है और प्रतिदिन 1.18 प्रतिशत की दर से मामले बढ़ रहे हैं। राजधानी मॉस्को में सर्वाधिक 7,993 नए मामले सामने आए हैं। इसके बाद सेंट पीटर्सबर्ग में 3,726 और मास्को क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के 1246 नए मामले सामने आए हैं। इसके अलावा पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना के 27,644 मरीज पूरी तरह से ठीक भी हुए हैं। रूस में अब तक 19,16,396 लोग कोरोना संक्रमण को मात दे चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here