विशेष संवाददाता

तुर्की ने सीरिया के खिलाफ आक्रामक कार्रवाई करते हुए रविवार को दो सीरियाई लड़ाकू विमानों को मार गिराया। इसके अलावा तुर्की सेना द्वारा अंजाम दी गयी इस ड्रोन स्ट्राइक में 19 सीरियाई सैनिकों के मारे जाने की भी खबर है।

उत्तर-पश्चिमी सीरिया के इदलिब प्रांत में कई हफ्तों की हिंसा के बाद, पिछले हफ्ते सीरियाई हवाई हमले में दर्जनों तुर्की सैनिकों के मारे जाने के बाद तुर्की ने रूस समर्थित सीरियाई सेना के खिलाफ एक पूर्ण सैन्य अभियान चलाने की पुष्टि की।

रूस और तुर्की के बीच तनाव बढ़ा

इस घटना से रूस और तुर्की के बीच तनाव बढ़ गया है, लेकिन तुर्की ने जोर देकर कहा है कि वह रूस के साथ टकराव नहीं चाहता है। तुर्की के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘एक विमान-रोधी प्रणाली ने हमारे एक सशस्त्र ड्रोन को मार गिराया और दो अन्य विमान-रोधी प्रणाली को नष्ट कर दिया गया और हमारे विमान पर हमला करने वाले सीरिया के दो एसयू-24 विमानों को नष्ट कर दिया गया।’’ सीरिया के सरकारी मीडिया ने कहा कि तुर्की के सुरक्षा बलों ने इदलिब में उसके दो विमानों को निशाना बनाया।

एक विद्रोही समूह और ब्रिटेन स्थित संस्था दोनों ने ही विमान के मार गिराये जाने की बात कही। एक विद्रोही समूह और ब्रिटेन स्थित युद्ध निगरानी संस्था ‘सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स दोनों ने कहा है कि विमानों को मार गिराया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here