वैसे तो कोरोना से लड़ने का माद्दा भारत दिखा रहा है, कुछ पीड़ितों को ठीक करके डिस्चार्ज भी किया है, लेकिन मंगलवार को देश में कोरोना से पीड़ित तीसरी मौत भी सामने आ गई।
मुंबई के कस्तूरबा अस्पताल में 64 वर्षीय मरीज ने दम तोड़ दिया। इससे पहले कर्नाटक के कलबुर्गी और दिल्ली में एक-एक मरीज की कोरोना के चलते मौत हो चुकी है। बताया जाता है कि उक्त मरीज़ की किडनी ने काम करना बंद कर दिया था। वह हाल ही में मिडिल ईस्ट से लौटा था।

इस बीच देश के कई राज्यों से कोरोना वायरस के नए मामले सामने आने के बाद संक्रमित लोगों की संख्या मंगलवार को बढ़कर 130 हो गई। इसमें 22 विदेशी और दिल्ली तथा कर्नाटक में कोविड-19 के कारण जान गंवाने वाले दो लोग शामिल हैं। वहीं, नोएडा में भी दो नए मामले सामने आए हैं।

दिल्ली में अब तक इसके सात मामले सामने आए हैं। महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के तीन विदेशी नागरिकों सहित 39, कर्नाटक में आठ, लद्दाख में चार, जम्मू-कश्मीर में तीन और तेलंगाना में चार मरीज हैं। वहीं, राजस्थान में दो विदेशी नागरिकों सहित कुल चार लोग संक्रमित पाए गए हैं। तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पंजाब में एक-एक मामला सामने आया है।

ओडिशा में भी सोमवार को कोविड-19 का पहला मामला आया था। इसके अलावा हरियाणा में सभी 14 संक्रमित लोग विदेशी हैं और उत्तराखंड में भी एक मामला सामने आया है। केरल में दो विदेशी नागरिक सहित 24 लोग वायरस से संक्रमित हैं। इसमें पिछले महीने इससे ठीक हो चुके तीन लोग भी शामिल हैं।

मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार केरल के तीन मरीजों सहित कुल 13 लोगों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि संक्रमित 125 लोगों के सम्पर्क में आए 52,000 से अधिक लोगों की पहचान हो चुकी है। वे किस-किससे तथा कहां मिले इसका पता लगाया जा रहा है और उन पर कड़ी नजर रखी जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here