भारत और इंग्लैंड के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में चार मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला खेला जा रहा है। डे-नाइट टेस्ट के पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने तीन विकेट खोकर 99 रन बना लिए थे। रोहित शर्मा 57 और अजिंक्य रहाणे एक रन बनाकर नाबाद लौटे। दिन का खेल खत्म होने से ठीक पहले कप्तान विराट कोहली 27 रन बना कर लीच की गेंद पर आउट हुए।

भारत पहली पारी के आधार पर इंग्लैंड से सिर्फ 13 रनों से पीछे है। इंग्लैंड की ओर से जैक लीच ने दो और जोफ्रा आर्चर ने एक विकेट लिया। इससे पहले नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारतीय टीम ने ऐतिहासिक आगाज करते हुए इंग्लैंड की पहली पारी को 112 रनों पर बिखेर दिया भारत के खिलाफ इंग्लैंड टीम का ये तीसरा सबसे कम स्कोर है। वो इससे पहले साल 1971 में द ओवल में 101, 1981 में मुंबई में खेले गए मुकाबले में 102 और 1986 में लीड्स में 102 रनों पर आउट हो चुकी है।।

इंग्लैंड ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन उनकी शुरुआत खराब रही। मैच के तीसरे ओवर में दो रन के स्कोर पर इंग्लैंड का पहला विकेट गिरा, जब डॉम सिब्ली बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए।अपना 100वां टेस्ट खेल रहे ईशांत शर्मा की गेंद पर रोहित शर्मा ने सिब्ली का कैच पकड़ा. छठे ओवर में जॉनी बैरस्टो ( 0) के रूप में इंग्लैंड ने अपना दूसरा विकेट खोया।

इसके बाद 74 रन के स्कोर पर जो रूट, 80 के स्कोर पर जैक क्रॉउली (53) आउट हो गए. पहले सत्र तक इंग्लैंड का स्कोर चार विकेट पर 81 रन था। 81 के स्कोर पर ही रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर ऑली पोप बोल्ड हो गए। इसके बाद 93 रन के स्कोर पर जोफ्रा आर्चर अक्षर पटेल की गेंद को नहीं समझ पाए और बोल्ड हो गए। 98 के स्कोर पर इंग्लैड का आठवां विकेट जैक लीक के रूप में गिरा।
बेन फोक्स और स्टुअर्ट ब्रॉड ने पारी को संभालने की कोशिश की और इंग्लैंड के स्कोर को 100 रन के पार ले गए. लेकिन 47वें ओवर में स्टुअर्ट ब्रॉड 3 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। ब्रॉड अक्षर पटेल का पांचवां शिकार बने. इंग्लैंड का आखिरी विकेट भी अक्षर पटेल ने लिया. बेन फोक्स आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज रहे। वो 12 रन बनाकर बोल्ड हुए और इंग्लैंड की पारी 112 रन पर सिमट गई। भारत की तरफ से अक्षर पटेल ने छह, रविचंद्रन अश्विन ने तीन और ईशांत शर्मा ने एक विकेट लिया । अक्षर तीन पारियों मे ही 13 विकेट लेकर चुके हैं।

दोनों टीमें इस प्रकार

इंग्लैंड प्लेइंग इलेवन: डोमिनिक सिब्ली, जैक क्रॉउली, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट (कप्तान), बेन स्टोक्स, ओली पोप, बेन फॉक्स (विकेटकीपर), जोफ्रा आर्चर, जैक लीच, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन

भारत प्लेइंग इलेवन: रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, ईशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here