रतन सिंह

कुछ समय पहले किसी ने यह स्वप्न में भी नही सोच होगा कि कोरोना नाम का कोई ऐसा वायरस भी होगा, जो दुनिया से उसकी खुशी छीन लेगा, उसकी जुबान पर ताला लगा देगा, पैरों में जंजीर डाल देगा।

आईपीएल की तिथि खिसकाई गई तो दुनिया की सबसे बड़ी अमेरिकी बास्केटबॉल लीग एनबीए भी स्थगित करनी पड़ी। लगभग 60 खेल स्पर्धाएं कोरोना वायरस की भेंट चढ़ चुकीं हैं।

सिडनी में यह भी हुआ

सिडनी क्रिकेट मैदान में कोरोना की वजह से दर्शकों को मैच देखने की अनुमति नहीं दी गई। गेंद जब बल्ले से टकराती थे तो चारो ओर से उसकी गूंज सुनाई पड़ रही थी। इतना ही नही, टॉस और कप्तानों की प्रतिक्रिया भी स्पाइडर कैमरे की सहायता से लिये गए ताकि नजदीकी संपर्क बचाया जा सके। विकेट गिरने की खुशी पुराने जमाने जैसी मनाई गई। यानी हाई फाइ नहीं था। क्य आज के जमाने में ये अकल्पनीय नही था?

इतना ही नही, सिरीज़ रद करनी पड़ी क्योंकि न्यूज़ीलैंड सरकार ने अपने यहां आने वालों पर एक माह का प्रतिबंध लगा दिया। जाहिर है किवी टीम ही अपने देश में नहीं जा पाती। वह फौरन लौटी और टूर रद हो गया।
इसी तरह रेसिंग, फुटबॉल, गोल्फ, रग्बी लीग, टेनिस, स्नूकर, मोटरस्पोर्ट्स, बॉक्सिंग, आइस हॉकी, बेसबॉल, एथलेटिक्स, साइकिलिंग, जिमनास्टिक्स, टेबल टेनिस और विंटर स्पोर्ट्स से जुड़े टूर्नामेंट और लीग मैच या तो रद्द कर दिए हैं या फिर स्थगित हो गए हैं।

ज्यादातर टूर्नामेंट मार्च और अप्रैल में होने हैं या थे। कुछ टूर्नामेंट बिना दर्शकों के खेल के खेले जा रहे हैं। इनमें पाकिस्तान सुपर लीग टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट भी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here