बलूचिस्तान (एजेंसी)। पाकिस्तान में एक अधेड़ उम्र के सांसद के 14 साल की लड़की के साथ शादी करने का मामला सामने आया है। न्यूज एजेंसी एएनआइ की रिपोर्ट के मुताबिक, मौलाना सलाहुद्दीन अयुबी पाकिस्तान की जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम (JUI-F) पार्टी के बलूचिस्तान से सांसद हैं, जिनके खिलाफ 14 साल की लड़की के साथ शादी करने की शिकायत दर्ज हुई है। इसके बाद पाकिस्तान पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

स्थानीय मीडिया के मुताबिक, पाक ऑब्जर्वर ने बताया कि चितराल में महिलाओं के कल्याण के लिए काम करने वाले एक एनजीओ से शिकायत मिलने के बाद पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। डॉन की एक रिपोर्ट के अनुसार, लड़की जुगूर के गवर्नमेंट गर्ल्स हाई स्कूल में पढ़ती थी। स्कूल में दर्ज रिकॉर्ड के मुताबिक, लड़की की जन्मतिथि 28 अक्टूबर, 2006 लिखी है, जिसके मुताबिक वह शादी के लिहाज से नाबालिग है। पाकिस्तान मीडिया के अनुसार, मौलाना सलाउद्दीन अय्युबी, नेशनल असेंबली के सदस्य अधेड़ उम्र के हैं। पाकिस्तान में लड़की की शादी के लिए न्यूनतम आयु 16 साल तय है और यदि इससे कम उम्र में माता-पिता बच्ची की शादी करवाते हैं तो सजा का भी प्रावधान है।

चितराल पुलिस स्टेशन के एसएचओ इंस्पेक्टर सज्जाद अहमद ने कहा कि एनजीओ की शिकायत पर कुछ दिन पहले पुलिस लड़की के घर पहुंची थी, लेकिन उसके पिता ने लड़की की शादी से इनकार कर दिया था और इस आशय का एक शपथ पत्र भी दिया था।

पाक ऑब्जर्वर के अनुसार, सांसद ने लड़की के साथ केवल निकाह की पुष्टि की है जबकि एक उचित विवाह समारोह आयोजित किया जाना बाकी है। इस बीच, लोअर चितराल डीपीओ ने कहा है कि लड़की के पिता ने अधिकारियों को आश्वासन दिया है कि वह अपनी बेटी को 16 साल की उम्र तक नहीं भेजेंगे। उल्लेखनीय है कि नाबालिग से शादी करने पर पाक में भी कड़ी सजा का प्रवधान है। यहां तक कि लड़की के माता-पिता को भी सजा हो सकती है।

पत्रकार का अपहरण कर दीं यातनाएं

इमरान खान की सत्तारूढ़ पार्टी तहरीक ए इंसाफ के नेता ने अपने साथियों के साथ एक पत्रकार सैफुल्ला जेन का अपहरण कर लिया। उसे पार्टी के चारसड्डा कार्यालय पर ले गया। यहां पर उसे निर्वस्त्र कर यातनाएं दी गईं और वीडियो बना लिया गया। इस घटना की जानकारी पत्रकार ने प्रेस क्लब में देते हुए न्यायिक जांच की मांग की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here