अगर आपके बैंक खाते से पैसे चोरी होते हैं तो अब आपकों घबराने की जरूरत नहीं है। कई बार ऐसा होता है कि दूसरे के हाथ में गए हमारे क्रेडिट कार्ड से साइबर क्रिमिनल पैसे उड़ा देता है जिसका पता हमें ट्रांजेक्शन का मैसेज आने पर चलता है। लेकिन अब सरकार ने इस तरह के साइबर फाइनेंशियल फ्रॉड में गई रकम को वापस दिलाने के लिए एक्सपर्ट की एक टीम तैयार की है।

यह टीम साइबर फोरेंसिक एक्सपर्ट कहलाएंगे। तीन तरह के होंगे एक्सपर्ट

बता दें कि संसद की गृह मामलों की संसदीय समिति के सामने गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि लोगों को फाइनेंशियल फ्रॉड के केस और उनकी चोरी हुई रकम को वापिस दिलाने के लिए साइबर फोरेंसिक एक्सपर्ट की टीम तैयार की गई है। इस टीम में 12615 लोग हैं। इनमें सरकारी वकील, ज्यूडिशियल सर्विस और पुलिस के अधिकारियों को शामिल किया गया है। यह खासतौर से साइबर फाइनेंशियल फ्रॉड में पीड़ित की मदद करेंगे, साथ ही महिलाओं और बच्चों के खिलाफ होने वाले साइबर क्राइम में भी पीड़ित की मदद करेंगे।

घर बैठे पोर्टल पर अपनी शिकायत करवाएं दर्ज

गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने यह भी बताया कि साइबर फाइनेंशियल फ्रॉड से पीड़ित व्यक्ति को शिकायत दर्ज करवाने के लिए पुलिस स्टेशन जाने की जरूरत नहीं है। पीड़ित अब घर बैठे ही साइबर क्राइम के नाम से बने पोर्टल पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवा सकता है। शिकायत दर्ज होने के बाद जांच अधिकारी खुद संपर्क करेंगे। बता दें कि इसमें महिलाओं और बच्चों के खिलाफ होने वाले साइबर क्राइम की शिकायत भी की जा सकेगी। इन केसों में शिकायतकर्ता की पहचान को गोपनीय रखा जाएगा।

इस संदर्भ में लिंक जारी किया गया है तथा टोल फ्री न 14440 व 8691960000 भी मदद के लिए जारी किया गया है

https://www.cybercrime.gov.in

3 COMMENTS

  1. Hello there, I found your blog via Google while searching for a related topic, your website came up, it looks great. I have bookmarked it in my google bookmarks.

  2. You actually make it seem really easy together with your presentation however I in finding this topic to be actually one thing that I think I might never understand. It kind of feels too complex and extremely wide for me. I’m looking forward to your subsequent put up, I will attempt to get the dangle of it!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here