कोलंबो (एजेंसी)। नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान ने श्रीलंका को रक्षा और सुरक्षा क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए पांच करोड़ डॉलर (लगभग 4 अरब) की नई ऋण सुविधा देने की पेशकश की है। दोनों देशों के विदेश मंत्रालय के संयुक्त बयान के अनुसार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने श्रीलंका की अपनी दो दिन की यात्रा के दौरान इस नयी ऋण सुविधा की घोषणा की।

यह यात्रा बुधवार को संपन्न हुई। बयान में कहा गया है, दोनों पक्षों ने रक्षा क्षेत्र में मौजूदा द्विपक्षीय सहयोग पर संतोष जताते हुए कहा कि स्टाफ स्तर की बातचीत को रक्षा वार्ता तक पहुंचाने से सुरक्षा क्षेत्र में संबंध मजबूत बनाने में मदद मिलेगी। प्रधानमंत्री इमरान खान ने पांच करोड़ डॉलर की नयी रक्षा ऋण सुविधा की घोषणा की।

दोनों पक्षों ने सुरक्षा, आतंकवाद, संगठित अपराध और नशीले पदार्थों की तस्करी रोकने के लिए एक-दूसरे के साथ भागीदारी को मजबूत करने पर जोर दिया। बता दें कि पाकिस्तान खुद ही चीन समेत कई देशों के कर्ज में डूबा हुआ है। ऐसे में अब वह यह पैसा कहां से लाएगा कोई नहीं जानता है।

सीपैक में फंसाने की कोशिश

श्रीलंका की यात्रा पर पहुंचे इमरान खान वहां भी चीन के साथ संबंधों के फायदे गिना चुके हैं। यहां तक कि अपन झूठे वादों से लंका को चीन पाकिस्तान इकनॉमिक कॉरिडोर (CPEC) में फंसाने की कोशिश करते हुए भी दिखाई दिए। श्रीलंका पहुंचे इमरान ने सीपैक की खूब सराहना की लेकिन उसकी खामियों पर चुप्पी साधे रखा। खुद आतंकवाद को पनाह देने वाले इमरान खान ने कहा कि पाक और श्रीलंका आतंकवाद सहित आम समस्याओं को साझा करते हैं क्योंकि दोनों देशों को इस खतरे के कारण बहुत नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने दस साल तक सबसे ज्यादा आतंकवाद का सामना किया और लगभग 70000 लोग मारे गए।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here