नई दिल्ली । अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा का रोवर मंगल ग्रह की सतह पर उतरने के साथ ही काम पर लग गया। मंगल की रोवर ने नासा को तस्वीरे भेजी हैं। जिन्हें नासा ने अपने ट्विटर हैंडल से पोस्ट किया है। पहली बार ऐसा नजारा कैमरे में कैद हुआ है।

नासा ने मौके की कई तस्वीरे साझा की हैं कुछ में उपग्रह से एक नजारा दिख रहा है, जिसमें रोवर नीचे उतरने के पैराशूट फेज़ में है। फोटो हाई-रेज्यूलेशन वीडियो से लिया गया है जिसे स्पेसक्राफ्ट में से बनाया गया था, वही स्पेसक्राफ्ट जो रोवर को लेकर अंतरिक्ष में ले गया है।

The moment that my team dreamed of for years, now a reality. Dare mighty things. #CountdownToMars pic.twitter.com/8SgV53S9KG

— NASA’s Perseverance Mars Rover (@NASAPersevere) February 19, 2021
इसे बड़ी तकनीकी उपलब्धि के रूप में देखा जा रहा है क्योंकि उपग्रह- मार्स रिकौनसंस ऑर्बिटर- उस वक़्त पर्सिवियरेंस से क़रीब 700 किलोमीटर दूर था और तीन किलोमीटर प्रति सेकेंड की रफ़्तार से ट्रैवल कर रहा था।

Ingenuity, the Mars Helicopter I carry, is working as expected. I’m currently charging it, but once I set it down, it’ll rely solely on its solar panels. If it survives the brutally cold Martian nights, the team will attempt flight. https://t.co/8pksN06ZwP #CountdownToMars pic.twitter.com/80kEoww0QU

— NASA’s Perseverance Mars Rover (@NASAPersevere) February 20, 2021
 

पर्सिवियरेंस के इंजीनियर एडम स्टेल्ट्ज़नर जिन्होंने सतह से सिर्फ दो मीटर की दूरी से ये शॉट लिया,  उन्होंने कहा, “आप रोवर के इंजनों से उड़ने वाली धूल को देख सकते हैं।” उन्होंने कहा, नीचे की तरफ़ रोबोट को देखने वाला व्यू अंतरिक्ष की खोज के इतिहास की अहम तस्वीर बन जाएगा।

 
मिशन से जुड़ी रंगीन तस्वीर भी सामने आई है जहां मंगल की सतह दिखाई दे रही है। पर्सिवियरेंस में 23 कैमरे और 2 माइक्रोफोन लगे हैं। एक अन्य रंगीन तस्वीर में रोवर के छह पहिए दिख रहे हैं और कई छत्ते वाली चट्टाने दिख रही हैं जो 3.6 अरब साल से ज्यादा पुरानी हैं।

नासा के इंजीनियर्स ने बताया कि पर्सिवियरेंस की स्थिति एकदम ठीक है और वो अपने आगे कामों के लिए निर्देश दे रहे हैं। नासा के डिप्टी प्रोजेक्ट साइंटिस्ट केटी स्टैक मॉर्गन ने कहा, “एक सवाल जो हम जरूर पूछेंगे वो ये है कि तस्वीर में दिख रही ये चट्टाने ज्वालामुखी मूल की है या अवसादी मूल की।” 

Every picture tells a story. This one captures me in midair, floating over Mars while hanging from my parachute during the final #CountdownToMars.

Latest update and images: https://t.co/fnnEOOMWsV pic.twitter.com/39aGp963a3

— NASA’s Perseverance Mars Rover (@NASAPersevere) February 19, 2021
अगले हफ्ते सामने आएंगी और तस्वीरें

आने वाले कुछ समय में पर्सिवियरेंस अपना नेविगेशन डंडा बाहर निकालेगा जिस पर खास वैज्ञानिक कैमरे लगे होंगे। जिनसे खास तस्वीरें ली जाएंगी जो अगले हफ्ते सामने आ सकती हैं।

रोवर के उतरने के तुरंत बाद ली गई दो तस्वीर जिन्हें गुरुवार को जारी किया था, वो सीमित डेटा दर उपलब्ध होने के कारण कम रिज़ॉल्यूशन और ब्लैक-एंड-व्हाइट में थे। नासा को उम्मीद है कि आने वाले दिनों में और अधिक रिज़ॉल्यूशन की तस्वीरें और वीडियो आएंगे, लेकिन अभी तक यह नहीं पता है कि उसने पहली बार माइक्रोफोन का उपयोग करके मंगल पर ध्वनि रिकॉर्ड की है या नहीं।
 

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here