लखनऊ में एटीएस द्वारा आतंकी पकड़े जाने के बाद मथुरा में अलर्ट हैं। आतंकियों से मन्दिरों के नक्शे मिलने के बाद मथुरा में एनएसजी और एटीएस ने जॉइंट मॉक ड्रिल किया। श्री कृष्ण जन्मस्थान और रिफायनरी पर किये गए जॉइंट मॉकड्रिल के दौरान हादसा हो गया। यहां शाही ईदगाह मस्जिद के पास जब सुरक्षाकर्मी डमी आतंकियों को घेरने की कोशिश कर रहे थे तभी एक डमी हैंड ग्रेनेड फट गया। हैंड ग्रेनेड फटने से ड्यूटी पर तैनात सब इंस्पेक्टर टेकचंद की आंख में चोट लग गई। उन्हें घायल हालत में इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया।

श्री कृष्ण जन्मस्थान पर शुक्रवार शाम 8 बजे अलर्ट अलार्म बजने से सुरक्षा कर्मी सतर्क हो गए। वायरलैस पर सूचना मिली कि 4 आतंकी मन्दिर के अलग अलग हिस्सों में घुस गए हैं। आतंकियों के घुसने की सूचना पर एनएसजी और एटीएस को बुलाया गया। एनएसजी और एटीएस की टीम ने आतंकियों से मोर्चा लिया। इस दौरान तीन धमाके की आवाज सुनाई दी। श्री कृष्ण जन्मस्थान के यलो जोन में सभी दुकानें बंद करा दी गईं। लाइट बंद कराकर ब्लैक आउट कर दिया गया।

श्री कृष्ण जन्मस्थान पर आतंकी लीला मंच, शाही ईदगाह मस्ज़िद और अंतरराष्ट्रीय गेस्ट हाउस पर घुसने की जानकारी मिली। इस दौरान मौके पर तैनात सुरक्षाबलों ने जब आतंकियों को घेरा तो उन्होंने डमी हैंड ग्रेनेड से धमाका कर दिया। इस धमाके की वजह से सब इंस्पेक्टर टेक चंद की आंख में चोट लग गई। वह घायल हो गए। दरोगा के घायल होने के बाद तत्काल उन्हें इलाज के लिए अस्पताल भिजवाया गया।

श्री कृष्ण जन्मस्थान पर जब ऑपरेशन पूरा हुआ और लोगों को पता चला कि यह मॉक ड्रिल थी तब जाकर लोगों ने राहत की सांस ली। किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए किए गए इस मॉक ड्रिल के दौरान सुरक्षा कर्मियों ने उन सभी बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित किया। जिसकी बजह से कभी कोई अप्रिय घटना न हो। रिफायनरी पर दस घण्टे चला मॉक ड्रिल श्री कृष्ण जन्मस्थान पर हुए मॉक ड्रिल से पहले गुरुवार की रात आईओसीएल रिफायनरी पर मॉक ड्रिल की गई। यहां करीब 10 घण्टे तक चली मॉक ड्रिल के दौरान रिफायनरी में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी रही। रिफायनरी पर किये मॉक ड्रिल को बेहद गोपनीय रखा गया।

एसपी सिटी मार्तंड प्रकाश सिंह ने बताया कि शुक्रवार को सब इंस्पेक्टर टेकचंद को मॉकड्रिल के दौरान चोट आई है। उनको इलाज के लिए भर्ती करा दिया गया है। बाकी किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here