नई दिल्ली (एजेंसी )। भारत ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के विमान को भारतीय एयरस्पेस का उपयोग करने की अनुमति दे दी है। प्रधानमंत्री बनने के बाद इमरान खान पहली बार श्रीलंका की दो दिवसीय यात्रा पर जाने वाले हैं। इमरान खान की यात्रा भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर की श्रीलंका यात्रा के एक माह बाद हो रही है।

दूसरी तरफ भारत के साथ किसी भी प्रकार के टकराव से बचने के प्रयास में श्रीलंका ने संसद में इमरान खान का एक निर्धारित भाषण रद्द कर दिया है। श्रीलंका की सरकार ने यात्रा से पांच दिन पहले उनके इस कार्यक्रम को रद कर दिया था। मीडिया के अनुसार इमरान यहां कश्मीर के मुद्दे पर कुछ कह सकते थे। ऐसी स्थिति में श्रीलंका भारत को बेवजह नाराज नहीं करना चाहता है। बता दें कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीलंका की संसद को 2015 में संबोधित किया था।

जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान के अनुरोध पर ही श्रीलंका की संसद में इमरान का संबोधन रखा गया था। बाद में श्रीलंका सरकार ने इसको रद कर दिय। इसको लेकर मीडिया में तरह–तरह के कारण बताए गए हैं। कश्मीर सहित अन्य मुद्दों पर भारत के संबंध में कही गई कोई भी बात श्रीलंका से भारत के संबंधों पर सीधा असर डाल सकती है। इस संबंध में श्रीलंका के विदेश सचिव जयनाथ कोलंबेज ने कहा है कि स्पीकर महिदा यपा ने यह निर्णय कोरोना के कारण लिया है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here