वैसे तो लॉक डाउन कब खत्म होगा, यह केंद्र को तय करना है। लेकिन कुछ दिनों से जो संकेत मिलने लगे हैं, वे सबसे पहले up के सीएम योगी के बयान से लगे। आदित्य नाथ ने तीन दिन पहले कहा था कि 15 को लॉक डाउन हट सकता है। फिर कल रेलवे ने 15 की आधी रात से 244 ट्रेनें चलाने की बात कही थी।

इसी क्रम में यह खबर आई है कि योगी ने up के सांसदों और विधायकों से कहा है कि जब 15 को लॉक डाउन हटेगा तो यह सुनिश्चित करें कि कहीं भीड़ न लगने पाए। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से अन्य मामलों पर लिखित सुझाव मांगे।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शनिवार को कहा था कि राज्य में लॉकडाउन 14 अप्रैल के बाद हटेगा या नहीं, यह लोगों द्वारा सरकारी निर्देशों के अनुपालन पर निर्भर करेगा । इससे पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि अगर 15 अप्रैल से लॉकडाउन खुलता है तो हालात बहुत चुनौतीपूर्ण होंगे। ऐसे में चरणबद्घ तरीके से इसे खोले जाने की योजना बनाएं।

सूत्रों के मुताबिक, सरकार बेसिक व माध्यमिक स्कूल व कॉलेज आगे भी एक निश्चित अवधि तक बंद रखेगी लेकिन टेक्निकल व व्यवसायिक कॉलेज खोलने की तैयारी है। लॉकडाउन जब खुलेगा तब पहले उन लोगों को आने जाने में तवज्जो दी जाएगी, जो कई दिनों से इधर उधर फंसे हुए हैं। और घर नहीं जा पा रहे हैं। इसके लिए सीमित दायरे में परिवहन सेवा शुरू होगी।
बाजार व मंडियों को खोला जाएगा। माल में मल्टीपलेक्स को इस दायरे से बाहर रखने की योजना बन रही है। मुख्यमंत्री का कहना है कि डीएम व एसपी पहले लॉक डाउन हटाने के बाद के हालात का आकलन अभी कर लें, जिससे बाद की आने वाली मुश्किलों से निपटा जा सके।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here