केंद्र सरकार ने लोगों को सचेत किया है कि कोरोना वायरस संक्रमण के लिए किसी समुदाय या स्थान को दोष देने से परहेज किया जाय।
सरकार ने सलाह (advisary ) जारी कर कहा है कि ऐसा करने से पूर्वाग्रह और अलगाव बढ़ता है।

दिल्ली के निजामुद्दीन (nizamuddin ) इलाके में पिछले महीने हुए तबलीगी जमात के एक धार्मिक कार्यक्रम के बाद कोरोना वायरस ( corona virus) संक्रमण के मामलों में तेजी से हुई वृद्धि और देश के विभिन्न हिस्सों में यह महामारी फैलने के लिए खासतौर पर सोशल मीडिया ( social media )पर मुस्लिम समुदाय के लोगों को जिम्मेदार ठहराए जाने की रिपोर्ट के बाद यह परामर्श जारी किया गया।

सोशल मीडिया पर की टिप्पणियों को रोकने के लिए सरकार ने परामर्श में कहा है कि किसी संक्रामक बीमारी के फैलने से उपजी जन स्वास्थ्य संबंधी इमरजेंसी (emergency )से उत्पन्न भय और चिंता, लोगों और समुदायों के विरुद्ध पूर्वाग्रह तथा सामाजिक अलगाव को बढ़ावा देती है। इस तरह के बर्ताव से आपसी बैर भाव, अराजकता और अनावश्यक सामाजिक बाधायें बढ़ती हैं।

परामर्श में मौजूदा हालात में लोग क्या करें और क्या न करें वाले परामर्श भी सूचीबद्ध किये गये हैं। इसमें स्वास्थ्य, सफाई या पुलिस कर्मियों को टारगेट (target ) करने से बचने की अपील करते हुये कहा गया है कि ये लोग जनता की सहायता के लिए हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट ( website) में सार्वजनिक किये गये परामर्श में चिकित्सा कर्मी, सफाई कर्मी और पुलिस कर्मियों को महामारी के खिलाफ जारी अभियान में अग्रिम मोर्चे का वर्कर्स ( workers) बताया गया है। इसमें कहा गया है कि संक्रमण के बारे में भय और गलत जानकारियों के प्रसार से इन लोगों के प्रति भेदभावपूर्ण रवैया अपनाने को लेकर मामले भी दर्ज किये गये हैं।

परामर्श में सरकार ने कहा है कि सोशल मीडिया ( social media) पर कुछ समुदायों और स्थानों को गलत जानकारियों के आधार पर संक्रमण फैलाने का दोषी ठहराया जा रहा है। इस तरह के पूर्वाग्रह पूर्ण दोषारोपण को तत्काल रोका जाना जरूरी है।

2 COMMENTS

  1. I’d have to verify with you here. Which isn’t something I normally do! I take pleasure in studying a submit that will make people think. Also, thanks for allowing me to comment!

  2. Spot on with this write-up, I truly think this web site needs far more consideration. I’ll probably be again to read rather more, thanks for that info.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here