12वीं पास युवाओं के लिए भारतीय थल सेना में अफसर बनने का शानदार मौका है। joinindianarmy.nic.in पर इसका शॉर्ट नोटिफिकेशन जारी किया गया है। विस्तृत नोटिफिकेशन जल्द ही जारी होगा। इस भर्ती में साइंस साइड से 12वीं पास करने वाले युवा आवेदन कर सकेंगे। ये भर्तियां ‘10+2 टेक्निकल एंट्री स्कीम (टीईएस) कोर्स-45’ के तहत की जाएंगी। ट्रेनिंग के जरिए चयनित उम्मीदवारों को लेफ्टिनेंट की रैंक पर परमानेंट कमिशन प्रदान किया जाएगा। इस कोर्स के लिए केवल अविवाहित पुरुष उम्मीदवार ही आवेदन योग्य हैं। आवेदन ऑनलाइन माध्यम से करना होगा। आवेदन की प्रक्रिया joinindianarmy.nic.in पर 1 फरवरी से शुरू होगी।

10+2 टेक्निकल एंट्री स्कीम (टीईएस) 
योग्यता : मान्यता प्राप्त बोर्ड/स्कूल से न्यूनतम 70 फीसदी अंकों के साथ फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स विषयों से 12वीं पास होना चाहिए।

चार वर्षीय इस कोर्स को पूरा करने के बाद चयनित उम्मीदवारों को लेफ्टिनेंट की रैंक पर परमानेंट कमिशन दिया जाएगा।

ट्रेनिंग
–  ट्रेनिंग की अवधि कुल पांच साल होगी। इसमें बेसिक मिलिट्री ट्रेनिंग और टेक्निकल ट्रेनिंग शामिल है।
– बेसिक मिलिट्री ट्रेनिंग एक साल की होगी, जो ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी गया में दी जाएगी।
– टेक्निकल ट्रेनिंग चार साल की होगी, जो दो चरणों में होगी। पहला चरण प्री कमिशन ट्रेनिंग का होगा, जो तीन साल का होगा। दूसरे चरण पोस्ट कमिशन ट्रेनिंग एक साल की होगी।
– फाइनल एग्जाम पास करने वाले उम्मीदवारों को इंजीनियरिंग की डिग्री प्रदान की जाएगी।
– इसके अलावा ट्रेनिंग के चार साल सफलतापूर्वक पूरे करने वाले उम्मीदवारों को सेना में लेफ्टिनेंट की रैंक पर परमानेंट कमीशन दिया जाएगा।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here