लखनऊ | केंद्र सरकार की गाइडलाइन का पालन करते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने 15 अक्तूबर से राज्य में सिनेमा हॉल और मल्टीप्लेक्स खोलने की अनुमति देने का निर्णय किया है। इस बाबत अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने गाइडलाइन जारी कर दी। इस गाइडलाइन के अनुसार प्रदेश में कन्टेनमेंट जोन के बाहर सिंगिल स्क्रीन सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स अपनी निर्धारित दर्शक क्षमता के अधिकतम 50 प्रतिशत दर्शकों को प्रवेश दे सकेंगे।

इस गाइडलाइन के अनुसार सिंगिल स्क्रीन सिनेमा हॉल और मल्टीप्लेक्स प्रबंधन से जुड़े व्यक्तियों और दर्शकों के लिए सामान्य प्रोटोकाल तय किया गया है। सामान्य क्षेत्र, प्रतीक्षा क्षेत्र के बाहर कम से कम 6 फीट की शारीरिक दूरी के मानक का पालन किया जाएगा। 

स्पर्श रहित सैनिटाइज़र की करनी होगी व्यवस्था: प्रबंधन की ओर से स्पर्श रहित सैनिटाइजर की व्यवस्था की जाएगी। हर समय फेस कवर, मास्क का उपयोग किया जाएगा। समय-समय पर साबुन से हाथ धोने, सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने, खांसते  या छींकते समय टिशु, रुमाल या कोहनी का प्रयोग अनिवार्य रूप से किया जाएगा।

सार्वजनिक स्थल पर थूकने पर रोक

सार्वजनिक स्थल पर थूकना प्रतिबंधित रहेगा। सभी लोगों द्वारा अपने स्वास्थ्य की खुद निगरानी की जाएगी। किसी भी बीमारी के संबंध में जल्द से जल्द राज्य जिला हेल्पलाइन पर सूचना दी जाएगी। आरोग्य सेतु का उपयोग करने की सभी को सलाह दी जाएगी।

प्रवेश पर करनी होगी थर्मल स्क्रीनिंग, बनाने होंगे गोले: आडिटोरियम के प्रवेश बिन्दुओं पर थर्मल स्क्रीनिंग और सैनिटाइजर तथा पंक्तिबद्ध प्रवेश और  निकासी के लिए शारीरिक दूरी के मानक के अनुरूप गोलाकार चिन्ह की व्यवस्था की जाएगी। कोविड लक्षण रहित व्यक्तियों को ही प्रवेश दिया जाएगा। सिंगिल स्क्रीन सिनेमाहाल में दो शो के बीच और मल्टीप्लेक्स में हर शो के बीच तथा इण्टरवल अवधि और शो खत्म होने के बीच पर्याप्त समय का अंतर रखा जाएगा। 

अग्रिम और ऑनलाइन बुकिंग की जाए

यथासम्भव अग्रिम बुकिंग या ऑनलाइन बुकिंग की जाएगी। बुकिंग विण्डो पर  काण्टेक्टलेस यानी स्पर्श रहित लेन-देने, क्यू आर कोड, स्कैनर की व्यवस्था की जाएगी। कांट्रैक्ट ट्रेसिंग के लिए टिकट बुकिंग के समय फोन नंबर भी लिए जाएंगे। शो खत्म होने पर दर्शकों को एक साथ न छोड़कर शारीरिक दूरी के मानक पालन करते हुए क्रमबद्ध तरीके से जाने की व्यवस्था होगी।

गाइडलाइन में कहा गया है कि अलग-अलग शो के इंटरवल एक साथ न किए जाएं। इंटरवल के समय लॉबी और वाशरूम में अधिक भीड़ न होने दी जाए। खाद्य और पेय पदार्थ पर्याप्त संख्या में बिक्री काउंटर पर रखे जाएं। काउंटर पर शारीरिक दूरी बनाए रखते हुए यथासम्भव आनलाइन भुगतान ही किया जाए।