देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ( SBI ) हमेशा अपने ग्राहकों को समय समय पर हर जानकारी मुहैया कराता है। चाहे बैंकिंग फ्रॉड से बचने का तरीका हो या बैंक के नए अपडेट्स। एसबीआई हर जानकारी ट्विट या मैसेज के जरिए अपने ग्राहकों से शेयर करता है। लेकिन क्या आपको पता है कि अपने ग्राहकों को कमाई कराने के मामले में भी यह बैंक बाकी कई बैंको से काफी आगे है। इस बैंक के शेयर ने अपने ग्राहकों को मालामाल कर दिया है।

दरअसल एसबीआई के शेयर ने केवल एक साल में दोगुने का रिटर्न दिया है। यानी जिस निवेशक ने एसबीआई के शेयर में एक साल पहले 1 लाख रुपए का निवेश किया उनके पैसे अब 1 लाख के 2 लाख बन चुके हैं।

5 मई 2020 से 5 मई 2021 का सफर

एनएसई यानी नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर एसबीआई का शेयर 5 मई 2020 को करीब 171 रुपए का था। जो 5 मई 2021 को 356 रुपए के करीब पहुंच गया। य़ानी इस एक साल दौरान इस शेयर ने दोगुने से ज्यादा का रिटर्न दिया है। इस दौरान जिन निवेशकों ने इस शेयर को एक साल बचाकर रखा उनका पैसा डबल से ज्यादा बढ़ चुका है। अगर किसी ने 5 मई 2020 को कंपनी के 100 शेयर भी खरीदे होंगे जिसकी कीमत उस समय 17,100 रुपए के करीब थी। वो अब बढ़कर 35,600 रुपए के करीब पहुंच गई है। यानी दोगुने से भी ज्यादा का रिटर्न. इसी तरह अगर किसी ने इस शेयर में एक साल पहले 1 लाख रुपए का निवेश किया होगा तो अब उनकी रकम 2 लाख रुपए के पार है।

FD मे कितना रिटर्न

वहीं अगर एसबीआई के फिक्स्ड डिपॉजिट में रिटर्न की बात की जाए तो यह 4.90 फीसदी से लेकर 5.80 फीसदी के करीब होती है। हालांकि फिक्स्ड डिपॉजिट में आपका पैसा पुरी तरह सुरक्षित रहता है। लेकिन शेयर बाजार में धैर्य और रणनीति बनाकर निवेश किया जाए वो भी लांग टर्म में तो आपको बेहतर मुनाफा मिल सकता है। हालांकि शेयर बाजार से पैसा कमाने के लिए लंबी अवधि की सोच, अपने ब्रोकर या बाजार के जानकार की सलाह और बेहतर रणनीति का रोल अहम होता है।

डिस्केलमर: किसी भी शेयर में निवेश करने से पहले बाजार की जानकार की सलाह जरुर ले। ये केवल आंकड़ें बताएं गए हैं जो एक साल की अवधि के हैं। नेशन टुडे आपको किसी भी शेयर में पैसे लगाने के लिए कोई टिप्स उपलब्ध नहीं कराता।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here