यूपी में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों के मद्देनज़र तीन दिन के वीकेंड लॉकडाउन का ऐलान कर दिया गया है। अब ये लॉकडाउन शुक्रवार शाम 8 बजे से मंगलवार सुबह 7 बजे तक लागू रहेगा। इस लॉकडाउन के दौरान भी सिर्फ आवश्यक सामानों से जुड़ी दुकानें ही खुली रहेंगी और ट्रैवल करने के लिए पास की जरूरत होगी। प्रशासन ने साफ़ कर दिया है कि वीकेंड लॉकडाउन के दौरान आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी लेकिन बेवजह बाहर निकलने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा।

राज्य में बढ़ते कोरोना के मामलों के मद्देनजर योगी सरकार ने वीकेंड लॉकडाउन को ही एक दिन बढ़ाने का निर्णय लिया है। सरकार पहले ही स्पष्ट कर चुकी है कि राज्य में संपूर्ण लॉकडाउन नहीं लगाया जाएगा। वीकेंड लॉकडाउन के बाद से ही राज्य के कई इलाकों में संक्रमण की रफ़्तार में कमी आई है जिसके चलते इसे एक दिन और बढ़ा देने का निर्णय लिया गया है।

क्या-क्या बंद रहेगा ?

सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि लॉकडाउन के दौरान सभी बाज़ार, प्राइवेट और सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे। स्थानीय और साप्ताहिक बाजार, शॉपिंग मॉल्स, रेस्टोरेंट भी पूरी तरह से बंद रहेंगे। सरकार ने बयान जारी कर लोगों से कहा है कि वे लोग जो आवश्यक वस्तुओं और सर्विसेज से जुड़े हैं, सिर्फ उन्हें ही बाहर आने की अनुमति है। फार्मेसी, अस्पताल और अन्य जरूरी सेवाएं जारी रहेंगी। सभी धार्मिक स्थलों को भी बंद रखा जाएगा।

इस दौरान सार्वजनिक दौरान यातायात सुविधाएं भी बंद रहेंगी। यानी आप एक जगह से दूसरी जगह नहीं जा सकेंगे। सिर्फ आपातकालीन सेवाएं संचालित रहेंगी। लॉकडाउन के दौरान राशन, मेडिकल से जुड़ी चीजें, बैंक, दूध-मीट आदि की दुकान चलती रहेंगी।

बिना पास के बाहर न निकलें

यूपी से दिल्ली या अन्य राज्य की सीमा में एंट्री के लिए पास जरूरी है। इसके साथ ही आपको पास किसी अहम काम के लिए ही जारी किया जाएगा। जो लोग अस्पताल जा रहे होंगे केवल उन लोगों को नहीं रोका जाएगा। आप अगर कोई ट्रेन या हवाई माध्यम से यात्रा करने के लिए निकले हैं तो आपको नहीं रोका जाएगा, इसके लिए आपको बस अपना टिकट दिखाना होगा। परीक्षा के लिए जा रहे हं तो आपको अपना एडमिट कार्ड भी दिखाना जरूरी होगा। बिना पास के घूमते पकड़े गए लोगों पर महामारी एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here