गोरखपुर । उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में स्थित एक स्कूल में जबरन जनाजे की नमाज पढ़ने का मामला सामने आया है। बच्चों की पढ़ाई के दौरान ही जबरन लोग शव को स्कूल कैंपस में लेकर घुस जाते हैं। रिपोर्ट्स के मुताहबिक, बच्चों के सामने लाश रखी जाती है और जब तक नमाज पूरी नहीं हो जाती है, तब तक बच्चों के क्लासरूम का ताला बंद कर दिया जाता है। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि कोई बच्चा अपने क्लासरूम से बाहर न निकल पाए।

यहां अक्सर ऐसा होता है कि स्कूल में बच्चे पढ़ रहे होते हैं और लोग जनाजे को लेकर स्कूल में दाखिल हो जाते हैं। यहां क्लासरूम के सामने ही जनाजा रख दिया जाता है और नमाज पढ़ी जाती है। इसके बाद लोग जनाजे को उठाकर चले जाते हैं। इस तरह के वाकये से गोरखपुर के बड़गो प्राथमिक विद्यालय के बच्चों को हर दिन दो-चार होना पड़ता है। कई बच्चों को, जिन्हें भूत की कहानियों से डर लगता है, उन्होंने तो स्कूल आना भी छोड़ दिया है। 

ये पूरा इलाका कभी खाली मैदान हुआ करता था। तब लोग जनाजे की नमाज पढ़ने यहीं आते थे। लेकिन स्कूल की बाउंड्रीवॉल बनने के बाद भी लोगों ने यहां आना जारी रखा। प्रिसिपल के मना करने पर लोग उग्र हो जाते हैं। गांव में जब भी किसी की मौत होती है तो जनाजे की नमाज पढ़ने के लिए स्कूल का रुख किया जाता है और बच्चे खौफ से भर जाते हैं। स्कूल में एक पीपल का पेड़ भी है जहां लोग अक्सर पूजा-पाठ करने आते हैं। बच्चों के मन में इस पेड़ को लेकर कई तरह की भ्रांतियां घर कर गई हैं। बेसिक शिक्षा अधिकारी को ना जाने कितनी बार शिकायत की गई, लेकिन कोई ऐक्शन नहीं हुआ।

साभार : इंडिया टीवी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here