जयपुर। देश के कई राज्यों से नए मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद से भारी-भरकम चालानों की खबरें सामने आ रही है। इसी बीच राजस्थान सरकार के कैबिनेट मंत्री प्रमोद जैन भाया को पत्नी के साथ बिना हेलमेट घूमना उस वक्त मंहगा पड़ गया जब ट्रैफिक पुलिस ने उनका चालान काट दिया। हालांकि मंत्री ने ट्रैफिक पुलिस की ओर से काट चालान के पैसे भरे और वहां से चले गए। बता दें कि अभी राजस्थान में नए मोटर व्हीकल एक्ट को लागू नहीं किया गया है।

बिना हेलमेट बाइक घुमाना मंत्री जी को पड़ा भारी

असल में राजस्थान पुलिस ने प्रदेश के खान एवं गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया मंगलवार को अपनी पत्नी उर्मिला जैन के साथ बाइक पर घुमाने निकले थे। और उन्होंने हेलमेट नहीं लगाया था। इसके अलावा उनकी पत्नी ने भी हेलमेट नहीं पहना था। इस पर राजस्थान पुलिस ने कार्रवाई की और उनका चालान काट दिया। भाया से जुर्माने के तौर पर 200 रुपये वसूले गए। उनके चालान में लिखा है कि मंत्री प्रमोद जैन भाया ने बारां के प्रताप चौक से गुजरते वक्त हेलमेट नहीं पहना हुआ था।

भाया का चालान पूर्व के नियमों के मुताबिक ही काटा गया

भाया का चालान पूर्व के नियमों के मुताबिक ही काटा गया क्योंकि राज्य सरकार ने अभी केंद्र सरकार के नए कानून को नोटिफाई नहीं किया है। बता दें देश में 1 सितंबर से केंद्रीय मोटर वाहन अधिनियम के तहत नए प्रावधानों को लाया जा चुका है जिसके तहत नियमों का उल्लघंन करने पर भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है। लेकिन राजस्थान में गहलोत सरकार ने इसे अब तक नोटिफाई नहीं किया है जिसकी वजह से प्रदेश में अभी भी पुराने प्रावधानों के तहत जुर्माना राशि लगाई जा रही है।

9 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here