रिज़वान

नई दिल्ली। चार दिन के दौरे पर भारत आईं बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने शनिवार को दिल्ली में पीएम मोदी के मुलाकात की है। दोनों नेताओं ने भारत और बांग्लादेश के बीच द्विपक्षीय परियोजना का उद्घाटन किया। शनिवार को भारत और बांग्लादेश के बीच सात समझौतों पर दस्तखत हुए। दोनों नेताओं ने बांग्लादेश से एलपीजी इंपोर्ट समेत तीन प्रॉजेक्ट्स को लॉन्च किया। तीनों प्रॉजेक्ट की लॉन्चिंग विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की गई।

शेख हसीना और नरेंद्र मोदी ने इस दौरान साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस की। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पिछले एक साल में उन्हें भारत और बांग्लादेश के 12 जॉइंट प्रॉजेक्ट्स के उद्घाटन का मौका मिला, इसको लेकर उन्हें खुशी है। आज की तीनों परियोजनाएं तीन अलग-अलग क्षेत्रों में हैं- एलपीजी इंपोर्ट, वोकेशनल ट्रेनिंग और सोशल फसिलटी। तीनों का मकसद एक है- हमारे नागरिकों का जीवन बेहतर बनाना।

भारत और बांग्लादेश के बीच इन तीन प्रॉजेक्ट पर साइन हुए हैं- बांग्लादेश से एलपीजी आयात, बांग्लादेश-इंडिया प्रफेशनल डिवेलपमेंट इंस्टिट्यूट और ढाका में रामकृष्ण मिशन में विवेकानंद भवन। मोदी ने कहा, बांग्लादेश से बल्क एलपीजी सप्लाई दोनों देशों को फायदा पहुंचाएगी। इससे बांग्लादेश में निर्यात, आमदनी और रोजगार भी बढ़ेगा। ट्रांसपोर्टेशन की दूरी 1500 किमी कम हो जाने से आर्थिक लाभ भी होगा और पर्यावरण को भी कम नुकसान होगा।

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना गुरुवार से चार दिन की यात्रा पर भारत में हैं। वो यहां कई नेताओं से मिलने वाली हैं। विदेश मंत्री एस जयशंकर से उनकी मुलाकात हो चुकी है। आज वो पीएम मोदी से मिलीं। प्रधानमंत्री के बाद शेख हसीना का राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मिलने का कार्यक्रम है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here