वाराणसी। 11 एनडीआरएफ ने नेहरू युवा केंद्र के 30 सदस्यों के लिए आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया।  छः दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत इन सभी सदस्यों को बाढ़, भूकंप, ध्वस्त इमारत, चिकित्सा आपातकाल, अग्निकांड व अन्य आपदाओं में राहत बचाव का प्रशिक्षण दिया गया।

प्रशिक्षण लेने के बाद ये इकाइयाँ आपदा के बिभिन्न छेत्र में राहत, खोज व बचाव कार्य तथा प्राथमिक उपचार में सहयोग कर पाएंगेI 

देश में प्रतिवर्ष आने वाली आपदाओं में राहत व बचाव कार्य करने के लिए उत्तर प्रदेश व मध्य प्रदेश सरकार, आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के तत्वाधान में 11 एनडीआरएफ, वाराणसी द्वारा लगातार नेहरु युवा केंद्र को आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण दिया जा रहा है, जिससे कि आपदा के समय ये इकाइयाँ राहत, खोज व बचाव कार्य में सहयोग कर सकें।

इस प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से 11  एनडीआरएफ का उद्देश्य पूरे उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में नेहरु युवा केंद्र, एनसीसी व सिविल डिफेन्स और अन्य स्वयं सेवी संस्थानों  को किसी भी आपदा से लड़ने के लिए परिपक्व बनाना है जिससे कि आपदा के दौरान विभिन्न संगठन एक प्रशिक्षित रेस्क्यूर्स की तरह लोगों की मदद कर सकें और एक आपदा प्रतिरोधक समाज निर्माण की मुहिम में एनडीआरएफ की मदद कर सकें।

इस प्रशिक्षण अभियान के दौरान एनडीआरएफ की अनोखी पहल “एनडीआरएफ फ्रेंड्स” के तहत  सभी प्रशिक्षनार्थियों को रेस्कुएर ड्रेस व अन्य पाठ्य सामग्री भी प्रदान की गयी जिससे कि आपदा के समय नेहरु युवा केंद्र के ये कर्मी अपनी विशेष पहचान के रूप में आपदा प्रबंधन में विशेष योगदान दे सकें | आज इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का सफलता पूर्वक समापन किया गया।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन दौरान श्री अलोक कुमार सिंह, उप-महानिरीक्षक एनडीआरएफ, उ.प्र व म.प्र ने कहा, ” उत्तर प्रदेश व मध्य प्रदेश में जनसामान्य के साथ विभिन्न संगठनों व स्वयं सेवी संस्थाओं के लोगों को आपदा में राहत बचाव कार्य के लिए प्रशिक्षित करना हमारे प्रमुख उद्देश्यों में से एक हैं। जिस प्रकार से 11 एनडीआरएफ ने अपने अल्पकाल में उत्तर प्रदेश व मध्य प्रदेश में हाल ही में आयी आपदाओं में राहत बचाव कार्य किया है वह कुशल ट्रेनिंग और कार्यकुशलता का ही परिणाम है।अतः शांतिकाल में अब एनडीआरएफ अन्य संस्थानों को भी आपदा के गुर सिखा रही है। इसके अतिरिक्त निकट समय में जनसामान्य के लिए बड़े पैमाने पर उत्तर प्रदेश और  मध्य प्रदेश  में समय समय पर जागरूकता अभियानों के माध्यम से एनडीआरएफ लोगों को आपदा के प्रति जागरूक करने का भी काम कर रही है।

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here