आज कार्तिक कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि और सोमवार का दिन है । प्रतिपदा तिथि कल यानि कि 13 अक्टूबर की देर रात 02 बजकर 39 मिनट से शुरू हो चुकी है और आज यानि 14 अक्टूबर की देर रात 04 बजकर 21 मिनट तक रहेगी।

बता दूं की आज सुबह 10 बजकर 20 मिनट से शुरू होकर कल तड़के 04 बजकर 21 मिनट तक कुमार योग रहेगा। ये योग सबके साथ दोस्ती का रिश्ता स्थापित करने में सहायक है।  साथ ही 13 अक्टूबर की शाम 07 बजकर 54 मिनट से शुरू होकर आज सुबह 10 बजकर 20 मिनट तक रेवती नक्षत्र रहेगा। आकाशमंडल में स्थित 27 नक्षत्रों में से रेवती नक्षत्र को अंतिम नक्षत्र माना जाता है । कार्तिक मास के दौरान राशिनुसार कुछ खास उपाय करने से हर मनोकामना पूर्ण होती है। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से इन उपायों के बारे में। 

मेष राशि
कार्तिक मास के दौरान आप किसी मन्दिर में घी का दान करें। ऐसा करने से आपका करियर बेहतर होगा और आपके बिजनेस में बढ़ोतरी होगी। बता दूं कि वैसे तो ये उपाय मेष राशि वालों के लिये विशेष फलदायी है, लेकिन अन्य राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

वृष राशि
आप पूरे कार्तिक मास के दौरान विष्णु मंदिर जाएं और शुद्ध घी का दीपक जलाएं।  साथ ही इस मंत्र का 11 बार जाप करें। मंत्र है – ऊँ नमो भगवते नारायणाय’ऐसा करने से जीवन में आपकी तरक्की सुनिश्चित होगी।  बता दूं कि वैसे तो ये उपाय वृष राशि वालों के लिये विशेष फलदायी है, लेकिन अन्य राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

मिथुन राशि
पूरे कार्तिक मास के दौरान सुबह स्नान आदि के बाद तुलसी के पौधे में जल चढ़ाएं और दोनों हाथ जोड़कर आशीर्वाद लें। साथ ही विष्णु भगवान को पीले पुष्प अर्पित करें।  ऐसा करने से आपके प्रेम विवाह में आ रही सारी अड़चने समाप्त हो जाएंगी। बता दूं कि वैसे तो ये उपाय मिथुन राशि वालों के लिये विशेष फलदायी है, लेकिन अन्य राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

कर्क राशि
कार्तिक मास के दौरान तुलसी जी के पौधे के चारों ओर चार केले के पत्तों से सुंदर मंडप बनाएं। तुलसी जी को लाल चुनरी चढ़ाएं। साथ ही सुहाग का सामान जैसे – चूड़ी, बिंदी, आलता, सिंदूर, बिछिया आदि चढ़ाये। फिर जल, अक्षत, रोली और द्रव्य से विष्णु जी की पूजा करें और बतासे का भोग लगाएं। साथ ही घी का दीपक जलाएं।  ऐसा करने से आपके दाम्पत्य जीवन में सुख ही सुख रहेगा।  बता दूं कि वैसे तो ये उपाय कर्क राशि वालों के लिये विशेष फलदायी है, लेकिन अन्य राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

सिंह राशि
आप अगले 30 दिनों तक सुबह स्नान आदि के बाद भगवान विष्णु जी को चंदन का तिलक लगाएं। साथ ही ताजे पीले फूल चढ़ाएं। ऐसा करने से आप हर क्षेत्र में विजय पायेंगे। बता दूं कि वैसे तो ये उपाय सिंह राशि वालों के लिये विशेष फलदायी है, लेकिन अन्य राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

कन्या राशि
पूरे कार्तिक मास के दौरान सुबह स्नान आदि से निवृत्त होकर, साफ कपड़े पहनकर, तुलसी के पौधे के नीचे घी का दीपक जलाएं और ऊँ नमो भगवते नारायणाय’बोलते हुए 5 बार तुलसी के पौधे को प्रणाम करें। ऐसा करने से आपका स्वास्थ्य बेहतर बना रहेगा। बता दूं कि वैसे तो ये उपाय कन्या राशि वालों के लिये विशेष फलदायी है, लेकिन अन्य राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

तुला राशि
कार्तिक मास के दौरान तुलसी के पौधे की सेवा करें। तुलसी के पौधे में रोज जल चढ़ाएं और उसकी देखभाल करें। साथ ही तुलसी के आस-पास के क्षेत्र को साफ-सुथरा रखें । ऐसा करने से जीवनसाथी के साथ संबंध अच्छे बने रहेंगे और जीवनसाथी का व्यवहार आपके प्रति नरम होगा। बता दूं कि वैसे तो ये उपाय तुला राशि वालों के लिये विशेष फलदायी है, लेकिन अन्य राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

वृश्चिक राशि
पूरे कार्तिक मास के दौरान अपने स्नान के पानी में थोड़ा-सा गंगाजल डालकर नहाएं। साथ ही विष्णु जी के सामने घी का दीपक जलाएं और भगवान को बेसन के लड्डू का भोग लगाएं और भोग लगाने के तुरंत बाद उन लड्डूओं को प्रसाद के रूप में परिवार के सब सदस्यों को देंऔर थोड़ा-सा प्रसाद स्वयं भी ग्रहण कर लें। ऐसा करने से आपके बिजनेस में मुनाफा हीमुनाफा होगा।  बता दूं कि वैसे तो ये उपाय वृश्चिक राशि वालों के लिये विशेष फलदायी है, लेकिन अन्य राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

धनु राशि
पूरे कार्तिक मास के दौरान भगवान श्री विष्णु की विधि पूर्वक पूजा करें और श्री विष्णु जी के मंत्र का 108 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है – ऊँ नमो भगवते नारायणाय’ ऐसा करने से आपके घर में सुख-समृद्धि और सम्पन्नता आयेगी। बता दूं कि वैसे तो ये उपाय धनु राशि वालों के लिये विशेष फलदायी है, लेकिन अन्य राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

मकर राशि
अगले 30 दिनों तक रोज़ सुबह स्नान आदि से निवृत्त होकर तुलसी के पौधे के साथ ही केले के पौधे में भी जल चढ़ाएं। साथ ही हल्दी से तुलसी के पौधे के तने पर हल्दी का लेप लगाएं। ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। बता दूं कि वैसे तो ये उपाय मकर राशि वालों के लिये विशेष फलदायी है, लेकिन अन्य राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

कुंभ राशि
अगर आपका इम्यून सिस्टम वीक है, तो अगले 30 दिनों तक सुबह के समय स्नान आदि के बाद तुलसी के पौधे को प्रणाम करें और तुलसी की पत्तियों का सेवन करें। ध्यान रहे कि तुलसी के पत्ते को चबाना नहीं चाहिए, उसे केवल पानी के साथ निगल लेना चाहिए।  ऐसा करने से आपका इम्यून सिस्टम बेहतर रहेगा, यानी आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी।  बता दूं कि वैसे तो ये उपाय कुंभ राशि वालों के लिये विशेष फलदायी है, लेकिन अन्य राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

मीन राशि
अगर आपकी शादी में कुछ परेशानी आ रही है, तो पांच गोमती चक्र और एक हल्दी की गांठ लेकर घर के मंदिर में स्थापित करें और पूरे कार्तिक मास के दौरान रोज़ उनकी धूप-दीप, पुष्प आदि से पूजा करें। साथ ही भगवान से अपनी शादी में आ रही परेशानियों से मुक्ति पाने के लिए प्रार्थना करें। कार्तिक मास समाप्त होने के बाद उन गोमती चक्र को उठाकर एक पीले रंग की पोटली में बांधकर अपने पास रख लें और हल्दी को उपयोग में ले लें। ऐसा करने से आपकी शादी में आ रही परेशानी जल्द ही समाप्त हो जायेगी। बता दूं कि वैसे तो ये उपाय मीन राशि वालों के लिये विशेष फलदायी है, लेकिन अन्य राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

साभार : india tv

13 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here